ट्राई ने की स्पेक्ट्रम मूल्य में भारी कटौती की सिफारिश

  • ट्राई ने की स्पेक्ट्रम मूल्य में भारी कटौती की सिफारिश
You Are HereBusiness
Tuesday, September 10, 2013-4:41 AM

नई दिल्ली: पिछली नीलामी में स्पेक्ट्रम की बिक्री नहीं होने के मद्देनजर भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने भविष्य में की जाने वाली नीलामी के वास्ते न्यूनतम बोली में भारी कटौती करते हुए 1800 मेगा हट्र्ज बैंड के लिए इसे 1496 करोड रुपए रखने की सिफारिश की है।

ट्राई ने दूरसंचार विभाग को स्पेक्ट्रम मूल्य के बारे में आज भेजी गई सिफारिशों में 1800 मेगा हट्र्ज बैंड में अखिल भारतीय स्तर पर स्पेक्ट्रम के लिए 1496 करोड रुपए प्रति मेगा हट्र्ज की न्यूनतम बोली रखने का सुझाव दिया है। पिछली बार यह राशि 3640 करोड रुपए रखी गई थी। उसने 900 मेगा हट्र्ज बैंड में न्यूनतम बोली दिल्ली सर्किल के लिए 288 करोड मुंबई के लिए 262 करोड तथा कोलकाता के लिए 100 करोड रुपए निर्धारित की है।

ट्राई ने कहा है कि 800 मेगा हट्र्ज बैंड में स्पेक्ट्रम की नीलामी अभी नहीं की जानी चाहिए। इसलिए अभी इसकी न्यूनतम बोली तय करने की आवश्यकता नहीं है। ट्राई ने नीलामी से आवंटित सभी स्पेक्ट्रम के लिए इस्तेमाल शुल्क अगले वर्ष एक अप्रैल से एक समान रखने का सुझाव दिया है। उसने देश में कंपनियों के बीच स्पेक्ट्रम की खरीद फरोख्त की इजाजत देने की सिफारिश भी की है लेकिन कहा है कि सिर्फ नीलामी से हासिल स्पेक्ट्रम तथा उस स्पेक्ट्रम के लिए ही इसकी अनुमति दी जाये जिसके लिए दूरसंचार सेवा प्रदाता सरकार को निर्धारित बाजार मूल्य अदा कर चुके हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You