Pix: एप्पल ने लांच किया सबसे सस्ता iPhone

  • Pix: एप्पल ने लांच किया सबसे सस्ता iPhone
You Are HereGadgets
Wednesday, September 11, 2013-2:33 PM

कैलिफोर्निया: दुनिया की मशहूर इन्फारमेशन टेक्नोलाजी 'आई टी' उत्पाद निर्माता कंपनी एप्पल ने मंगलवार को यहां अपने दो नये मोबाइल फोन लांच कर पूरे विश्व में हलचल मचा दी है। कंपनी ने आईफोन 5एस और 5सी को लांच कर बाजार में प्रतिस्पर्धा तो बढाई ही है साथ ही ग्राहकों की उम्मीदों को भी बढा दिया है।

5एस मॉडल को भारत और चीन के उपभोक्ताओं को ध्यान में रखकर बनाया गया है तथा इसमें चार इंच की अल्ट्रा एचडी रेजोल्यूशन वाली रेटिना स्क्रीन है जिसमें इंडियम गैलियम जिंक आक्साइड का उपयोग किया गया है तथा इसमें आठ मेगापिक्सल कैमरा लगा है। इस फोन में ए 6 प्रोसेसर से पांच गुना तेज स्पीड वाला 64 बिट का ए7 प्रोसेसर लगा है। इस मोबाइल की सबसे चर्चित खूबी इसका फिंगरप्रिंट स्कैनर है जिसे काल्ड टच आईडी नाम दिया गया है।

यह एक प्रकार का बायोमेट्रिक स्कैनर है जिससे ग्राहकों को फोन को लाक और अनलाक करने की सुविधा मिलेगी। एप्पल ने 5एस को बडी सूझ-बूझ के साथ दुनिया के सामने पेश किया है। यह फोन पूरी तरह से 4 जी, 4 जेनरेशन है। क्वालकाम कंपनी ने एप्पल को 4 जी चिप बनाकर दिया है जिससे आठ प्रकार के नेटवर्क इसे सपोर्ट करेंगे। अल्ट्रा एच डी स्क्रीन तथा गेमिंग प्रोसेसर होने के कारण यह फोन गेम के दीवानों की पसंद बनने की काबिलियत रखता है तथा यह नये आपरेटिंग सिस्टम आईओएस 7 पर काम करेगा।

इस फोन की कीमत से यह पता लगता है कि कंपनी भारत और चीन में आईफोन 5 एस के जरिये आम लोगों तक पहुंचना चाहती है। इस फोन का 16 जीबी स्टोरेज 'गीगा वाइट' वाला माडल 13 हजार रुपए में 32 जीबी मॉडल 20 हजार तथा 64 जीबी मॉडल 26 हजार रुपए में उपलब्ध होगा। इसका 64 जीबी मॉडल अमेरिका में दो साल के अनुंबध पर 26 हजार रुपए में मिलेगा। आईफोन 5एस की प्री-बुकिंग 13 सितंबर से और इसकी डिलीवरी 20 सितंबर से शुरू होगी।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You