प्याज की कीमतों में गिरावट का रुख जारी

  • प्याज की कीमतों में गिरावट का रुख जारी
You Are HereBusiness
Monday, September 23, 2013-5:15 PM

नई दिल्ली: महंगे प्याज से निकले उपभोक्ताओं के आंसू अब कुछ थमते नजर आ रहा हैं। पाकिस्तान और दक्षिण भारत की तरफ से आमद बढने पर थोक में कीमतें घटकर 35 से 50 रुपए प्रति किलो रह गई हैं जिसका असर खुदरा भावों पर भी देखने को मिल रहा है। एशिया की सबसे बडी फल एवं सब्जी मंडी के प्रधान राजेन्द्र शर्मा ने आज ‘यूनीवार्ता’ के साथ बातचीत में कहा कि बारिश के थमने के साथ ही प्याज की कीमतें औंधे मुंह नीचे आने की उम्मीद है।

शर्मा ने कहा कि एपीएमसी की तरफ से बेचे जा रहे प्याज की कीमत घटाकर 40 रुपए 45 रुपए और 52 रुपए कर दी गई है। कल दामों में और कमी किए जाने की उम्मीद है। आजादपुर मंडी में प्याज विक्रेताओं के संघ के अध्यक्ष सुरेन्द्र बुद्धिराजा के अनुसार पाकिस्तान से कुल 36 गाडी वाघा बार्डर के जरिये देश में आई हैं। इनमें से पांच ट्रक माल आज यहां भी आया है। पाकिस्तान का प्याज 40 रुपए प्रति किलो बोला जा रहा है। बुद्धिराजा के अनुसार कर्नाटक से भी काफी माल आने लगा है।

पच्चीस गाडी माल कर्नाटक से आया है। इसके अलावा महाराष्ट्र से भी प्याज की आमद है। उन्होंने बताया कि आज कुल 70 ट्रक माल की आमद हुई। इसके अलावा 20 गाडी माल पहले से बकाया था। राष्ट्रीय बागवानी अनुसंधान एवं विकास फाउडेंशन (एनएचआरडीएफ) के अनुसार बेंगलूर थोक बाजार में प्याज की आमद में 50 प्रतिशत की जोरदार बढोतरी हुई। मंडी में 76266 किं्वटल प्याज आया है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You