मोइली ने शुरु की ‘ईंधन बचाओ मुहिम’

  • मोइली ने शुरु की ‘ईंधन बचाओ मुहिम’
You Are HereBusiness
Friday, September 27, 2013-2:52 PM

नई दिल्ली: पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री एम वीरप्पा मोइली ने ईंधन बचाओ मुहिम के तहत हर बुधवार को मेट्रो रेल अथवा बस जैसे सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करेंगे। डा. मोइली ने आज ईंधन बचाओ अभियान की शुरुआत करने के मौके पर कहा कि नौ अक्टूबर से हर बुधवार को वह सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करेंगे जिससे कि लोगों को भी ईंधन बचाने के प्रति अधिक से अधिक प्रोत्साहित किया जा सके।

पत्रकारों से बातचीत में डा. मोइली ने कहा कि पेट्रोलियम मंत्रालय की तरफ से देश भर में सभी विभागों और सार्वजनिक उपक्रमों को इस संबंध में परिपत्र भेजकर आग्रह किया जायेगा कि वे भी इसी प्रकार का अनुसरण करे। डा. मोइली ने कहा कि अन्य मंत्रालयों से भी उन्होंने इस प्रकार का आग्रह किया जिससे कि ईंधन बचाने में मदद मिले।

उन्होंने कहा ‘यह कदम स्वैच्छिक है, इसका अनुसरण नहीं करने पर वह कार्रवाई नहीं कर सकते।’ पिछले सप्ताह डा. मोइली ने इस अभियान के संबंध में जानकारी देते वक्त कहा था कि ईंधन बचाओ अभियान के तहत तेल आयात से पांच अरब डॉलर की बचत करने का लक्ष्य है। ईंधन बचाओ अभियान छह सप्ताह तक चलेगा।

इसके प्रचार पर 52 करोड रुपए का खर्च आयेगा। पिछले वित्त वर्ष में देश की तेल जरुरतों को पूरा करने पर 144.29 अरब डॉलर की भारी भरकम मुद्रा खर्च की गई थी। बढते तेल आयात से चालू खाता घाटा (कैड) पर भारी दबाव है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You