धनतेरस पर सोने की बिक्री 50 प्रतिशत कम रही

  • धनतेरस पर सोने की बिक्री 50 प्रतिशत कम रही
You Are HereBusiness
Saturday, November 02, 2013-11:26 AM

नई दिल्ली: सोने के दाम नीचे आने के बावजूद धनतेरस पर आज सोने की बिक्री करीब 50 प्रतिशत कम रही। महंगाई की मार और कमजोर आर्थिक परिदृश्य के चलते सोने की छड़ों व सिक्कों की मांग सुस्त रहने से सोने की चमक घटी। राष्ट्रीय राजधानी में सोने की कीमत 31,400 रुपए प्रति 10 ग्राम हैं जो पिछले साल धनतेरस पर 32,485 रुपए प्रति 10 ग्राम थी।

आल इडिया जेम्स एंड जूलरी फेडरेशन के चेयरमैन हरेश सोनी ने बताया, ‘‘कमजोर आर्थिक परिदृश्य एवं महंगाई के चलते सोने की मांग में जबरदस्त गिरावट आई है।’’ गीतांजलि ग्रुप के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक मेहुल चोकसी ने क कि कुल सोने की बिक्री 25 प्रतिशत कम है। ‘‘खरीदारों के रख में बदलाव आया है। हमें हीरे की बिक्री पिछले साल की तुलना में इस साल 25 प्रतिशत अधिक रहने की उम्मीद है।’’

चेन्नई स्थित नल्ली जूलर्स के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘महंगाई में तेजी के चलते सोने की बिक्री 40-50 प्रतिशत तक कम है। पिछले साल के मुकाबले इस साल सोने की कीमतें कम रहने के बावजूद लोग इस धनतेरस पर सांकेतिक खरीद के तौर पर चांदी की खरीदारी कर रहे हैं।’’ बांबे बुलियन एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष सुरेश हुंडिया ने कहा कि सोने की कुल बिक्री पिछले साल के धनतेरस की तुलना में करीब 50 प्रतिशत कम रहने की संभावना है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You