ICICI की प्रमुख चंदा कोचर भारत की सबसे प्रभावशाली कारोबारी महिला

  • ICICI की प्रमुख चंदा कोचर भारत की सबसे प्रभावशाली कारोबारी महिला
You Are HereBusiness
Saturday, November 09, 2013-2:49 PM

नई दिल्ली: आईसीआईसीआर्ई बैंक की प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी चंदा कोचर को फार्च्यून पत्रिका ने लगातार तीसरे साल भारत की सबसे प्रभावशाली कारोबारी महिला करार दिया है। फार्च्यून द्वारा 2013 के लिए तैयार 50 सबसे प्रभावशाली महिलाओं की सूची में एक्सिस बैंक की शिखा शर्मा और कैपजेमिनी इंडिया की अरणा जयंती को दूसरा और तीसरा स्थान मिला है।

अपोलो हास्पिटल एंटरप्राइजेज की प्रबंध निदेशक प्रीता रेड्डी और ट्रैक्टर्स एंड फार्म एक्विपमेंट लिमिटेड (टेफ) की मुख्य कार्यकारी मल्लिका श्रीनिवासन को क्रमश: चौथा और पांचवां स्थान मिला है। पत्रिका में कहा गया ‘‘ऊर्जा क्षेत्र की बहुराष्ट्रीय कंपनी हो या विश्व की सबसे बड़ी कॉफी श्रृंखला के भारतीय परिचालन की बात महिलाएं भारतीय उद्योग जगत में ज्यादा दिख रही हैं।’’

फार्च्यून की 50 प्रभावशाली महिलाओं की सूची में शामिल होने वाली छह नई महिलाओं में- शेल इंडिया की चेयरपर्सन यास्मीन हिल्टन, आईबीएम इंडिया की प्रबंध निदेशक वनिता नारायणन, आनिता डोंगरे की संस्थापक अनिता डोंगरे, हेरिटेज फूड्स की उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक एन भुवनेश्वरी, एलएंडटी इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट की मुख्य कार्यकारी आशु सुयश और टाटा स्टारबक्स इंडिया की मुख्य कार्यकारी अवनी सगलानी डावडा शामिल हैं।

फार्च्यून इंडिया की सूची में 10 शीर्ष प्रभावशाली कारोबारी महिलाओं में एचटी मीडिया की अध्यक्ष शोभना भरतिया, बायोकॉन की चेयरपर्सन और प्रबंध निदेशक किरण मजुमदार शॉ, एजेडबी पार्टनर्स की सह संस्थापक जिया मोदी, ब्रिटैनिया इंडस्ट्रीज की प्रबंध निदेशक विनीता बाली और एचएसबीसी इंडिया की कंट्री प्रमुख नैना लाल किदवई शामिल हैं। इस सूची में बालाजी टेलीफिल्म्स की एकता कपूर, एनएसई की चित्रा रामकृष्णन और एचडीएफसी की रेणु सूद कर्नाड को भी स्थान मिला है।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You