मुंबई में आज खुलेगी भारतीय महिला बैंक की पहली ब्रांच

  • मुंबई में आज खुलेगी भारतीय महिला बैंक की पहली ब्रांच
You Are HereBusiness
Tuesday, November 19, 2013-10:51 AM

भारतीय महिला बैंक की पहली शाखा आज मुंबई में खुलेगी। इस शाखा का उद्घाटन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह करेंगे। इस उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी करेंगी। कहा जा रहा है कि वित्त मंत्री पी. चिदंबरम भी इस मौके पर उपस्थित रह सकते हैं।

चुनाव आयोग ने सरकार को देश में महिला बैंक खोलने की अनुमति दे दी है। साथ ही ये निर्देश भी दिया है कि दिल्ली, मध्य प्रदेश समेत उन सभी राज्यों में बैंक नहीं खोले जाएं, जहां आचार संहिता लागू है। सूत्रों के अनुसार मंगलवार से ही मुंबई के अलावा छह और शहरों (लखनऊ, गुवाहाटी, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलूर, अहमदाबाद) में बैंक की शाखाएं काम करने लगेंगी। इसके अलावा जानकारी मिली है कि आने वाले छह महीनों में इस बैंक की 20 शाखाएं खोली जाएंगी।

उषा अनंतसुब्रमण्यन को भारतीय महिला बैंक का चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर नियुक्त किया गया है। वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने बजट 2013-14 पेश करते हुए महिलाओं के लिए बैंक स्थापित करने की घोषणा की थी। इस बैंक की सभी ब्रांचों को ये निर्देश दिया गया है कि वे समाज के कमजोर वर्ग की महिलाओं को कम ब्याज दर पर कर्ज दें ताकि महिलाएं आर्थिक तौर पर आत्मनिर्भर हो सकें। महिलाएं बैंक से लोन लेकर अपना काम शुरू कर पाएंगी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You