हल्दिया पेट्रोकेमिकल्स में विनिवेश पर अनिश्चितता: IOC

  • हल्दिया पेट्रोकेमिकल्स में विनिवेश पर अनिश्चितता: IOC
You Are HereBusiness
Sunday, January 19, 2014-3:46 PM

कोलकाता: सार्वजनिक क्षेत्र की इंडियन ऑयल कारपोरेशन (आईओसी) ने आज कहा कि हल्दिया पेट्रोकेमिकल्स लि. (एचपीएल) में विनिवेश प्रक्रिया पूरी तरह अनिश्चित हो गई है। मामले से जुड़े आईओसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘हमने सात अक्तूबर को पश्चिम बंगाल औद्योगिक विकास निगम (डब्ल्यूबीआईडीसी) को बोली सौंपी थी और अब तक इस मामले में हमसे किसी तरह से कोई संपर्क नहीं किया गया है।’’

अधिकारी ने कहा कि इस समय तक आईओसी या टीसीजी (यदि पहले इनकार का अधिकार का उपयोग किया होता) के साथ शेयर खरीद समझौता हो जाना चाहिए था। उसने कहा, ‘‘जो समयसीमा थी, वह गड़बड़ा गई है और भविष्य में क्या होगा हम नहीं जानते।’’ जब तक नियम एवं शर्तें संतोषजनक होगी, बोली वैध बनी रहेगी।’’ पश्चिम बंगाल सरकार ने अपनी इकाई डब्ल्यूबीआईडीसी के जरिये हल्दिया पेट्रोकेमिकल्स में (15.5 करोड़ विवादास्पद शेयर समेत) अपनी हिस्सेदारी बेचने की पेशकश का निर्णय किया था और आईओसी एकमात्र बोलीदाता के रूप में उभरी थी।

हालांकि टीसीजी पहले इनकार का अधिकार का उपयोग करने की जगह 15.5 करोड़ शेयर के मालिकाना हक को लेकर अदालत चली गई। मामला उच्चतम न्यायालय पहुंचा और शीर्ष अदालत ने टीसीजी को पेरिस स्थित अंतर्राष्ट्रीय पंचाट ले जाने की अनुमति दे दी। अधिकारी ने कहा, ‘‘पश्चिम बंगाल सरकार को हमें बताना चाहिए कि मामले में क्या स्थिति है। हम यह भी सुझाव देंगे कि पश्चिम बंगाल सरकार और टीसीजी को साथ बैठकर बातचीत के जरिये मामले का समाधान करना चाहिए।’’ इस बीच, एचपीएल के निदेशक मंडल ने कंपनी के राइट इश्यू को मंजूरी दे दी है। कंपनी में पूंजी डालने के लिए राइट इश्यू के जरिए 1,300 करोड़ रुपए जुटाया जाएगा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You