सस्ती यात्रा कराने की होड़, किराया 50 फीसदी से ज्यादा घटा

  • सस्ती यात्रा कराने की होड़, किराया 50 फीसदी से ज्यादा घटा
You Are HereBusiness
Wednesday, January 22, 2014-11:15 AM

मुंबई: भारी किराया चुकाने वाले हवाई यात्रियों को आज उस समय बड़ी राहत मिली जबकि एयर इंडिया सहित कई बड़ी विमानन कंपनियों ने सीमित समय के लिए अपने किराए में 50 प्रतिशत तक की कटौती की घोषणा की। विमानन कंपनियों ने जनवरी-मार्च अवधि के लिए यह पहल की है क्योंकि आमतौर पर इस दौरान मांग कम रहती है। इस होड़ की शुरुआत आज बजट एयरलाइंस स्पाइसजेट ने की जिसका एयर इंडिया तथा अन्य ने शीघ्र ही अनुपालन किया।

एयर इंडिया कुछ मार्गों पर 1,357 रुपए तक कम किराए की पेशकश कर रही है जो कि 70 प्रतिशत तक छूट दिखाता है। ट्रेवल एजेंटों के अनुसार दो और कंपनियों इंडिगो तथा गोएयर ने भी इसी राह पर चलते हुए किराए में 50 प्रतिशत तक छूट की पेशकश की है। इस समय मुंबई-दिल्ली यात्रा का एकतरफा हाजिर किराया 10,000 रुपए जबकि दिल्ली-गोवा की एकतरफा टिकट लगभग 6000 रुपए की है। इन विशेष किरायों के साथ यात्री हर यात्रा पर अब 50 प्रतिशत से अधिक की बचत कर सकते हैं।

एयर इंडिया ने अपनी छूट पेशकश ‘स्प्रिंग सेल’ के तहत की है। कंपनी के बयान के अनुसार उसकी यह योजना कल से 24 जनवरी मध्यरात्रि तक खुली रहेगी। इसके तहत 21 फरवरी से 15 अप्रैल के बीच यात्रा की जा सकेगी। इस पेशकश में एयर इंडिया की किराया दरें कर सहित 1,357 रुपए तक कम होंगी। इसके तहत सभी घरेलू मार्ग आएंगे। अगरतला से कोलकाता मार्ग का किराया 1,385 रुपए वह दिल्ली और मुंबई का 2,830 रुपए व दिल्ली-अहमदाबाद का 2,292 रुपए होगा।

स्पाइसजेट ने सभी मार्गों के लिए आधार किराए तथा ईंधन अधिभार में 50 प्रतिशत की कटौती की घोषणा की है। ट्रेवल एजेंटों का कहना है कि इंडिगो तथा गोएयर ने भी इस तरह की पेशकश की है। हालांकि दोनों कंपनियों के अधिकारी पुष्टि के लिए उलपब्ध नहीं हुए। स्पाइसजेट के प्रवक्ता ने कहा, ‘इस तरह की सीमित अवधि की आफ सीजन सेल दुनिया भर की विमानन कंपनियों के लिए आम है।’ यह पेशकश आज से तीन दिन के लिए वैध होगी।

एक ट्रेवल एजेंट ने कहा, ‘इंडिगो तथा गोएयर ने भी समान पेशकश की है। इस कदम को एयरलाइंस द्वारा मार्च तिमाही में धन जुटाने के रूप में देखा जा रहा है। परंपरागत रूप से यह अवधि आय की दृष्टि से कमजोर रहती है। यात्रा डाट काम के अध्यक्ष शरत ढल्ल ने कहा, ‘स्पाइसजेट तथा इंडिगो आगामी ग्रीष्मकालीन सत्र के लिए जल्द बुकिंग लेने के लिए किराया कम कर रही हैं।’ इस तरह से हवाई यात्रियों को कम से कम एक बार तो महंगी टिकटों से राहत मिली है। विशेष पेशकश के तहत स्पाइसजेट मुंबई दिल्ली मार्ग के लिए 3,579 रुपए के काफी कम किराए की पेशकश कर रही है। इस मार्ग पर किराया 10,098 रुपए तक था। दिल्ली गोवा मार्ग पर हाजिर किराया 6,000 रुपए से घटकर 3,355 रुपए रह गया है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You