खुशखबरी! टैक्स में मिल सकती है कई तरह की छूट

  • खुशखबरी! टैक्स में मिल सकती है कई तरह की छूट
You Are HereBusiness
Friday, January 31, 2014-1:06 PM

यूपीए सरकार जनता को खुश करने के लिए कई कदम उठा रही है। हो सकता है यह खुशखबरी जनता को टैक्स में राहत देकर दी जा सकती है। फरवरी में संसद का बजट सत्र होता है लेकिन चुनावी वर्ष होने के कारण बजट पेश नहीं हो सकेगा और ऐसे में सरकार बजट में छूट या राहत नहीं दे पाएगी, लेकिन कांग्रेस आलाकमान इस दिशा में काम कर रही है और समझा जाता है कि इस बार वोट ऑन अकाउंट के दौरान ही सरकार टैक्स में कई तरह की छूट की घोषणा कर सकती है।

सूत्रों के अनुसार वित्त मंत्री पी चिदंबरम इस समय जनता के लिए कई टैक्स इंसेंटिव तैयार करने में जुटे हुए हैं। कांग्रेस जानती है कि देश का मिडिल क्लास उससे बेहद खफा है और उसे खुश करना जरूरी है।

पार्टी कई तरह की छूट देना चाहती है। उसका कहना है कि वोट ऑन अकाउंट के दौरान किसी भी तरह की छूट या राहत न देने का कोई प्रावधान तो नहीं है। यह तो एक परंपरा जैसी बना दी गई है लेकिन इसे तोड़ा जा सकता है और पहले भी ऐसा किया गया है। पार्टी के सूत्र इसके लिए 2004 का हवाला देते हैं जब जसवंत सिंह वित्त मंत्री थे और उन्होंने ठीक चुनाव के पहले वोट ऑन अकाउंट के दौरान कई तरह की छूट की घोषणा की थी। उन्होंने इनकम टैक्स में भी छूट दी थी। 1991 में यशवंत सिन्हा ने भी कई तरह की घोषणाएं की थीं।

अर्थव्यवस्था के लिए यह अच्छी बात है कि राजस्व घाटा कम हो रहा है और बजट का चालू घाटा (CAD) भी कम हो गया है। दोनों ही नियंत्रण में दिखाई दे रहे हैं और ऐसे में वित्त मंत्री जोखिम उठा सकते हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You