देश में सरसों तेल उत्पादन 2020 तक 34 लाख टन होने की संभावना

  • देश में सरसों तेल उत्पादन 2020 तक 34 लाख टन होने की संभावना
You Are HereBusiness
Sunday, February 02, 2014-3:55 PM

नई दिल्ली: भारत का सरसों तेल उत्पादन वर्ष 2020 तक बढ़कर 34 लाख टन हो जाने की संभावना है जिसका कारण सरसों खेती का रकबा बढऩा और इस तेल की मांग का होना है। पुरी ऑयल मिल्स के प्रबंध निदेशक विवेक पुरी ने बताया, ‘आने वाले वर्षो में सरसों तेल का उत्पादन बढऩे की संभावना है क्योंकि सरसों खेती का रकबा अधिक है और अब सरसों के उन्नत किस्म भी उपलब्ध हैं जिससे तेल प्राप्ति की मात्रा करीब 45 प्रतिशत की है जो मौजूदा समय में मात्र 33 प्रतिशत ही है।’

सरसों एक रबी फसल है और इसकी बुवाई नवंबर से शुरु होती है। उन्होंने कहा वित्तवर्ष 2012-13 में सरसों का उत्पादन 23 लाख टन था जो चालू वित्तवर्ष में बढ़कर 26 लाख टन हो जाने की उम्मीद है। पुरी ने कहा, ‘मौजूदा फसल परिदृश्य को देखते हुए और पिछले कुछ वर्षो के उत्पादन पर विचार करते हुए ऐसी पूरी संभावना है कि कुल सरसों तेल का उत्पादन वर्ष 2020 तक 34 लाख टन के स्तर को छू जाएगा।’ सरसों खेती का रकबा वर्ष 2012-13 में 63 लाख हेक्टेयर था और सरसों का उत्पादन 66 लाख टन रहा, जो वर्ष 2013-14 में 78 लाख टन का स्तर पार कर जाने की संभावना है।

देश में सरसों के प्रमुख उत्पादक राज्यों में राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, हरियाणा और महाराष्ट्र शामिल हैं जबकि कुल उत्पादन में अकेले राजस्थान का 50 फीसदी का योगदान है। सरसों के अधिक उत्पादन के कारण सरसों तेल का उत्पादन बढ़ेगा जो भारत के लिए अच्छी खबर है क्योंकि वह मांग और आपूर्ति की भारी खाई को देखते हुए अपनी जररतों को पूरा करने के लिए खाद्य तेलों के आयात पर काफी निर्भर करता है।

पुरी ने कहा, ‘चूंकि लोग सरसों तेल के स्वास्थ्य, विशेषकर हृदय के लिए लाभ को लेकर जागरूक हो रहे हैं, इसलिए देश के शहरी क्षेत्रों से इस तेल की मांग निरंतर बढ़ रही है।’ पुरी ऑयल मिल्स ‘पी मार्क’ ब्रांड नाम से अपने सरसों तेल की बिक्री करती है और उसके पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में तीन सरसों पेराई केन्द्र हैं। कंपनी ने हाल ही में अपने ‘पी’ मार्क तेल के लिए फिल्म अभिनेता बोमन ईरानी को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You