Auto Expo 2014: नई के साथ पुरानी कारों पर भी लोगों ने बरसाया प्यार

  • Auto Expo 2014: नई के साथ पुरानी कारों पर भी लोगों ने बरसाया प्यार
You Are HereBusiness
Saturday, February 08, 2014-7:48 PM

नई दिल्ली, (अमित द्विवेदी ): 10 बजे दिल्ली से ग्रेटर नोएडा तक पहुंचने में लोगों को 4 किलोमीटर लंबे जाम का सामना करना पड़ा। वीकेंड होने के नाते लोगों का हुजूम अपनी पसंद की गाडिय़ों को देखने के लिए उमड़ पड़ा। पंडाल में खास गाडिय़ों यानी की बीएमडब्ल्यू, ऑडी, रेंजओवर के पंडाल में कदम रखने के लिए भी जगह नहीं बची  ऐसे में बहुत से लोगों ने अपने अरमान उन कंपनियों के पंडाल में जाकर पूरा किया जिनकी गाडिय़ां बाजार में खूब बिकती हैं। जहां एक ओर लोग नई गाडिय़ों के साथ फोटो खिंचवा रहे थे तो वहीं दूसरी ओर वो पुरानी गाडिय़ां भी लोगों के आकर्शण का केंद्र बनी हुई थीं जो सालों पहले बाजार में आईं और बिक्री के आंकड़ों से कंपनी को खुष कर दिया। दो दिन मीडिया के बाद जब पहला ऑटो एक्सपो आम लोगों के हवाले किया गया तो आयोजकों की बैंड बज गई। हालॉंकि बहुत से निर्माता इस ऑटो एक्सपो से खुष नहीं दिखे और उनके मन में इस बात की टीस रह गई कि काष 12वां ऑटो एक्सपो अगर प्रगति मैदान में होता तो ज्यादा अच्छा रहता। तो आइए ऑटो एक्सपो चैथे दिन जिन गाडिय़ों का जलवा रहा उनसे करवाते हैं आपकी मुलाकात।

सनरूफ वाली ईकोस्पोर्ट जल्द आएगी षोरूम में
फोर्ड से जुड़े एक सूत्र के मुताबिक भारतीय षोरूमों में जल्द ही सनरूफ वाली ईकोस्पोर्ट नजर आएगी। यह फोर्ड की सबसे लोकप्रिय एसयूवी है जिसे भारतीय ग्राहकों ने खूब पसंद किया है। बाजार में काफी पहले आने के बावजूद इस एसयूवी का ऑटो एक्सपो में अलग ही जलवा दिखाई दे रहा है। हर कोई इस गाड़ी के बारे में अधिक से अधिक जानकारी जुटाने की कोषिष में लगा है। ऑटो एक्सपो में सनरूफ वाली एक एसयूवी को प्रदर्षित भी किया गया है। माना जा रहा है सनरूफ मॉडल ईकोस्पोर्ट सामान्य ईकोस्पोर्ट से 70 हजार रूपये तक अधिक महंगी होगी।

वोक्सवैगन टाइगुन
वोक्सवैगन की कांसेप्ट कार टाइगुन लगता है आने वाले एक दो सालों में भारतीय सड़कों की राह पकड़ लेगी क्योंकि कुछ ऐसा ही फीडबैक ऑटो एक्सपो देखने आए दर्षकों से मिल रहा है। वोक्सवैगन ने टाइगुन के कांसेप्ट को प्रदर्षित किया है और यह एसयूवी वर्ग में फोर्ड ईकोस्पोर्ट, रेनो डस्टर, महिंद्रा एक्सयूवी को कड़ी टक्कर दे सकती है। इसका डिजाइन बहुत ही षानदार है माना जा रहा है कि यह एसयूवी 2015 के अंत तक भारतीय बाजार में दस्तक दे सकती है व इसकी कीमत 9 से 13 लाख रूपये के बीच में रहेगी। यह एक षानदार कार है जिसमें ढेर सारे फीचरों की भरमार है हालांकि भारतीय कंडीषन में यह कितनी फिट बैठेगी यह तो इसके यहां आने पर पता चलेगा।

टोयोटा इटियॉस क्रॉस
ऑटो एक्सपो में लांच इटियॉस क्रॉस युवाओं को खूब लुभा रही है। इस कार के साथ फोटो खिंचवाने का क्रेज जबर्दस्त दिख रहा है। आयोजकों को लोगों को संभालने में काफी दिक्कत हो रही है। इस गाड़ी रूप रंग लोगों को खूब पसंद आ रहा है। इस कार का सीधा मुकाबला वोक्सवैगन की क्रॉस पोलो से है। यह कंपनी की पहली क्रॉसओवर गाड़ी है। क्रॉसओवर की मैन्युफैक्चरिंग कार प्लैटफॉर्म पर ही की जाती है, लेकिन इसमें कुछ विशेषताएं एसयूवी की भी होती हैं। यह गाड़ी 1.5 और 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन और 1.4 लीटर डीजल इंजिन में उपलब्ध होगी। टोयोटा इस साल मई में इसे लॉन्च कर सकती है। हालांकि, इसकी बुकिंग शुरू हो चुकी है। इसकी कीमत का खुलासा मई में होगा। इस गाड़ी को इस तरह से बनाया गया है, जिससे यह एसयूवी की तरह लगती है, ठीक वैसे जैसे क्रॉस पोलो नजर आती है।

हुंडई की कांपैक्ट सेडान एक्सेंट
साउथ कोरिया की ऑटो कंपनी हुंडई कॉम्पैक्ट सेडान कार एक्सेंट ऑटो एक्सपो में उतारकर लोगों की मुराद पूरी कर दी है। इस कार का लंबे समय से इंतजार था। इस कार को सुस्ती के दौर से गुजर रहे भारतीय कार मार्केट में सस्ती कारों की बढ़ रही डिमांड को ध्यान में रखते हुए पेश किया गया है। आमतौर पर कॉम्पैक्ट सेडान कारें 4 मीटर से कम लंबी होती हैं और इन पर कम एक्साइज टैक्स लगता है। डोमेस्टिक कार मार्केट में फिलहाल कॉम्पैक्ट सेडान सबसे तेजी से बढऩे वाला सेगमेंट है। एक्सेंट ह्यूंदै के ग्रैंड आई10 हैचबैक प्लैटफॉर्म पर आधारित है। इस कार का भी जलवा रहा और लोग इंफॉरमेषन सेंटर से इस कार के बारे में जानकारी लेते नजर आए।

हौण्डा मोबिलियो
मारूति के अलावा हौण्डा ने भी मोबिलियो के जरिए अर्टिगा व डस्टर जैसी गाडिय़ों के लिए ठोस चुनौती पेष की है। यह एक षानदार कार है और कंपनी इसे दो महीने के अंदर बाजार में उतार देगी। दिल्ली एनसीआर से बहुत से लोग सिर्फ इस कार को देखने ग्रेटर नोएडा पहुंचे। ये उन कारों में से एक रही जिसे देखने वालों का तांता लगा रहा। मारूति सेलेरियो के साथ बहुत से लोग इस कार को देखने के लिए यहां तक आए। यह एक फेमिली कार है जिसमें सात लोग आराम से बैठ सकते हैं तथा हौण्डा इसे पेट्रोल व डीजल दोनों ही विकल्पों में बाजार में उतारेगी।

पुरानी कारें भी लोगों की पसंद
यहां पुरानी का मतलब उन कारों से है जिन्हें बाजार में आए हुए दो या तीन साल से अधिक हो गया है इसके बावजूद कंपनियों ने उनको 12वें ऑटो एक्सपो में अपने पंडाल में जगह दी है। मारूति अपने पूरे प्रोडक्ट रेंज के साथ जहां लोगों के आकर्शण का केंद्र रही तो वहीं टाटा ने अपने नैनो को सबसे आगे रखते हुए अपने अन्य उत्पादों को जगह दी। हुंडई ने वर्ना के जरिए अपने फ्लूडिक डिजाइन की परिभाशा सबको समझाती नजर आई। कुल मिलाकर गाडिय़ों के इस मेले में पहुंचने वाले लोगों ने इसकी परवाह नहीं की और हर कार के साथ फोटो खिंचवाते नजर आए।

लेहिया का इलेक्ट्रिक अंदाज
ट्राएंफ, हार्लीडेविडसन और टीवीएस के साथ-साथ ऑटो एक्सपो के हॉल नंबर 4 में लोहिया ऑटो अपने इलेक्ट्रिक स्कूटरों, ऑटो रिक्षों के जरिए लोगों की दिलचस्पी का केंद्र बना हुआ है। कंपनी ने इस बार ऑटो एक्सपो में हमराही नाम से एक अनोखा रिक्षा उतारा है जिसका ग्राउंड क्लीयरेंस बेहद कम है। कंपनी का दावा है कि यह रिक्षा सिर्फ 10 पैसे में 1 किलोमीटर का सफर पूरा कर लेता है। इससे न सिर्फ सवारी ढोई जा सकती है बल्कि इसमें सामान ढोने का भी विकल्प दिया गया है। इस ऑटो में 350 किलोग्राम का वजन रखा जा सकता है या फिर 5 सवारी बिठाई जा सकती है। यह 20 किमीप्रघं के गति से चलती है और यह एक बार चार्ज होने के बाद 60 से 70 किलोमीटर की दूरी तय करती है।

क्या है कांसेप्ट
किसी भी गाड़ी को यथार्थ रूप देने से पहले उसका कांसेप्ट तैयार किया जाता है जिसे कंपनी कई ऑटो षो के जरिए लोगों को दिखाकर उनका फीडबैक लेती है इसके बाद उनको फाइनल रूप दिया जाता है। कई बार कांसेप्ट वाहन यथार्थ का जामा पहनने से पहले ही खत्म हो जाते हैं क्योंकि उनको कोई पसंद ही नहीं करता। लेकिन कांसेप्ट की खूबसूरती हर मोटरषो में अपना जलवा बिखेरती है।

4 बजे बंद कर दिया गया प्रीमियम कारों का पंडाल
भारी भीड़ के चलते धक्का मुक्की बढऩे के कारण ऑडी, बीएमडब्ल्यू और मर्सिडीज के पंडाल का गेट पुलिस ने बंद करवा दिया। लोगों के बढ़ते हुजूम को आयोजकों को संभालना मुष्किल हो रहा था और किसी अनहोनी की संभावना को देखते हुए पुलिस ने यह कदम उठाया। हालॉंकि आयोजक इस बात से खुष नजर नहीं आए। हमेषा की तरह इस बार भी ऑडी और बीएमडब्ल्यू की गाडिय़ों को देखने के लिए खूब मारा-मारी रही।

 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You