वॉट्सऐप ने फेसबुक के लिए ठुकराई गूगल की पेशकश

  • वॉट्सऐप ने फेसबुक के लिए ठुकराई गूगल की पेशकश
You Are HereBusiness
Friday, February 21, 2014-4:59 PM

न्यूयार्क: स्मार्टफोन पर मल्टीमीडिया संदेश भेजने की बेहद लोकप्रिय सेवा वॉट्सऐप ने सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक से मिले 19 अरब डॉलर की खरीद पेशकश को कबूल करने के लिए गूगल की 19 अरब डॉलर से ज्यादा कि पेशकश ठुकरा दी। फेसबुक ने अबतक के सबसे बड़े सौदे के तहत वॉट्सऐप को करीब 118300 करोड़ डॉलर में खरीदा है। इस सौदे के तहत वॉट्सऐप के सहसंस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेन कूम को फेसबुक के बोर्ड का सदस्य भी बनाया जाएगा।

हालांकि वॉट्सऐप के फेसबुक के हाथों बिक जाने के बाद भी फेसबुक मेसेंजरऐप और वॉट्सऐप को यूजर अलग अलग इस्तेमाल कर सकेंगे। खबर है कि गूगल ने वॉट्सऐप को खरीदन के लिए आखिर दम कोशिश के तहत उसे 19 अरब डॉलर से ज्यादा की राशि देने की पेशकश की थी लेकिन कंपनी के सह संस्थापकों जेन कूम और ब्रायन एक्शन ने इस पेशकश को सिर्फ इसलिए ठुकरा दिया क्यों कि उन्हें ऐसा लगा कि गूगल सिर्फ फेसबुक को इस सौदे से दूर रखने के लिए ऐसा कर रही है।

ऐसी भी खबर है कि जब गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी लैरी पेज को यह खबर लगी कि फेसबुक वॉट्सऐप को खरीदने जा रही है तो वह तुरंत वॉट्सऐप के मालिकों से मिलने चले गए और उनसे कहा कि वह फेसबुक से दूर रहें क्योंकि फेसबुक को वॉट्सऐप से तगडी चुनौती मिल रही है ऐसे में उनका अलग रहना कारोबारी नजरिए से वॉट्सऐप के लिए फायदे मंद रहेगा। ऐसा भी माना जा रहा है कि जेन काम ने गूगल की पेशकश शायद इसलिए भी ठुकराई क्योंकि गूगल उन्हें अपने बोर्ड में सदस्य के रूप में शामिल करने के लिए तैयार नहीं थी जबकि पेसबुक ने यह आफर उन्हें पहले ही दे दिया था।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You