अब आपके मोबाइल बिल होंगे आधे!

  • अब आपके मोबाइल बिल होंगे आधे!
You Are HereBusiness
Friday, February 28, 2014-8:14 PM

नई दिल्ली: मंहगाई के मोर्चे पर जूझ रहे आम आदमी को मोबाइल बिल के मामले में राहत मिलने के आसार नजर आने लगे हैं। सरकार तकनीक के इस्तेमाल के सहारे आपके मोबइल बिल को आधा करने की योजना तैयार कर रही है।

वैश्विक स्तर पर इस्तेमाल की जा रही मोबाइल वर्चुअल नेटवर्क ऑपरेटर्स (एमवीएनओएस) के नाम की तकनीक भारत में शुरू करने की योजना है। सरकार इस मामले में जल्द ही मोबाइल कंपनियों को गाइड लाइन जारी कर सकती है जिसमें इस तकनीक के सहारे वॉयस और डाटा कनेक्शन का बिल 20 से लेकर 50 फिसदी जबकि अंतरराष्ट्रीय कॉल 30 फीसदी  तक कम हो सकती है।

14 देशों में इस तरह की तकनीक को मुहैया करवाने वाले क्ले टैलीकॉम के ईडी गौरव धवन ने कहा कि यह बिल्कुल एक टैक्सी सर्विस की तरह है। आप इस तकनीक का इस्तेमाल तो करते हैं लेकिन इसपर आपका मालिकाना हक नहीं होता। मोबाइल कंपनिया अपने नेटवर्क का इस्तेमाल किए बिना अपने ग्रहाकों को दे सकती हैं। जिससे कंपनी का खर्च घटेगा जिसका फायदा ग्राहकों तक पहुंचेगा।

टीआरआईए के पूर्व चैयरमैन निरपेंद्र मिश्रा ने बताया कि वर्जन टैलीकॉम और टाटा टैली सर्विस के मध्य 2008 में हुए समझौते के तहत (वर्चुअल नेटवर्क ऑपरेटर्स) इससे मिलती जुलती तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है।

भारत में इस तकनीक को शुरू करने से अकसर विदेश जाने वाले लोगों का रोमिंग का खर्च भी कम हो जाएगा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You