पेनड्राइव और रैम की स्टोरेज कैपेसिटी 500 गुना बढ़ानी है तो करें...

  • पेनड्राइव और रैम की स्टोरेज कैपेसिटी 500 गुना बढ़ानी है तो करें...
You Are HereBusiness
Tuesday, March 18, 2014-9:30 AM

भोपाल: अब आप अपने पेन ड्राइव, सीडी, रैम सहित अन्य मेमोरी डिवाइस की मैक्सिमम स्टोरेज कैपेसिटी 100 से 500 गुना तक बढ़ा सकते हैं। ऐसा मल्टीफेरोइक मटेरियल जो कि किसी भी मेमोरी डिवाइस की स्टोरेज क्षमता को कई गुना बढ़ा सकता है। यह बरकतउल्ला विश्वविद्यालय के फिजिक्स डिपार्टमेंट के रिसर्च स्कॉलर्स ने बनाया है।

स्टोरेज इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस बनाने वाली कंपनियां रिसर्च स्कॉलर्स के अंतर्राष्ट्रीय जर्नल्स में प्रकाशित शोधपत्रों का अध्ययन कर रही हैं। पिछले एक साल में विभाग के रिसर्च स्कॉलर्स के करीब 40 से ज्यादा रिसर्च पेपर अंतर्राष्ट्रीय जर्नल्स में प्रकाशित हो चुके हैं, जिन्हें हजारों बार क्लिक किया जा चुका है।

कैसे बढ़ाए इसकी क्षमता?
विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. नीरज गौर डॉ. गौर ने बताया कि अब तक स्टोरेज डिवाइस मैग्नेटिक प्रॉपर्टी पर ही आधारित होता था। लेकिन विभाग ने मैग्नेटिक के साथ ही इलेक्ट्रिसिटी प्रॉपर्टी पर काम कर मल्टीफेरोइक मटेरियल तैयार किया है। इससे डिवाइस की क्षमता कई गुना बढऩे के साथ ही उसका आकार भी पहले से काफी छोटा किया जा सकेगा। 
 
इस सफलता के बाद अब विभाग इसके एक कदम आगे की शोध शुरू करने जा रहा है। विभाग के रिसर्च स्कॉलर्स इस मल्टीफेरोइक मटेरियल को इस लायक बनाने में जुटे हैं कि यह मटेरियल गर्म और ठंडे प्रदेशों में एक जैसा काम कर सके।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You