अब आएंगे 5 और 10 हज़ार के नोट!

  • अब आएंगे 5 और 10 हज़ार के नोट!
You Are HereBusiness
Tuesday, March 18, 2014-12:03 PM

नई दिल्ली: जल्द ही पांच और दस हज़ार रुपए के नोट मार्केट में नज़र आएंगे। रिज़र्व बैंक आफ इंडिया (आरबीआई) अब इन नोटों को छापने की तैयारी में है। इस के लिए सरकार और रिज़र्व बैंक के बीच सहमति बन गई है और आशा की जा रही है कि जल्दी ही इन नोटों की छपाई शुरू हो जाएगी। सरकार और रिज़र्व बैंक ने यह फ़ैसला दो कारणों से लिया है, एक तो इस के साथ कागज़ की बचत होगी और दूसरा सरकार इस तरह के नोट ला कर जनता की दिक्कतों दूर करना चाहती है।

इस के साथ पाकिस्तान को भी झटका लगेगा, जो 500 से 1000 रुपए के नकली नोट छाप कर भारत के लिए मुसीबतें पैदा कर रहा है। रिज़र्व बैंक के सूत्रों का कहना है कि अब तक बड़े से बड़ा एक हज़ार रुपए का नोट जारी किया जाता है। उस के बाद पांच सौ रुपए के नोट का नंबर आता है परन्तु कुछ समय पहले जैसे रुपए की कीमत गिरी है और मुलाजिमों की तनख़्वाह बढ़ी है, उस के साथ 500 और 1000 रुपए के नोट संभालने में लोगों को परेशानी होती है।

वातावरण मंत्रालय ने भी रिज़र्व बैंक के इस कदम पर ख़ुशी जताते हुए कहा है कि यह एक बेहतरीन कदम है परन्तु बैंक को आने वाले समय में प्लास्टिक के नोट चलाने पर भी विचार करना चाहिए।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You