जल्दी शुरू होगी मुंबई मेट्रो, इस सप्ताह मिलेगा प्रमाणपत्र

  • जल्दी शुरू होगी मुंबई मेट्रो, इस सप्ताह मिलेगा प्रमाणपत्र
You Are HereBusiness Knowledge
Monday, March 24, 2014-12:28 PM

मुंबई: रेलवे की शोध इकाई आरडीएसओ बहुप्रतीक्षित मुंबई मेट्रो के लिए इस सप्ताह ‘गति प्रमाणपत्र’ जारी कर सकती है। सूत्रों के अनुसार इससे रिलायंस इंफ्रा के लिए रेलवे से सुरक्षा प्रमाणपत्र प्राप्त करने का रास्ता साफ हो जाएगा। रिसर्च, डिजाइन एंड स्टैंडर्ड आर्गनाइजेशन (आरडीएसओ) ने कहा, ‘‘मुंबई मेट्रो के लिए गति प्रमाणपत्र जारी करने की प्रक्रिया करीब-करीब पूरी हो गई है। परीक्षण रिपोर्ट लगभग पूरी है और हम मुंबई मेट्रो वन के परिचालक को इस सप्ताह मंजूरी दे सकते हैं।’’

मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण तथा रिलायंस इंफ्रा ने कहा है कि मेट्रो सेवाएं इस महीने के अंत में शुरू हो जाएगी। मुंबई मेट्रो वन प्राइवेट लि. (एमएमओपीएल), रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्च्र, फ्रांस की कंपनी वीओलिया ट्रांसपोर्ट तथा मुंबई मेट्रोपोलिटन रिजन डेवलपमेंट आथोरिटी (एमएमआरडीए) की संयुक्त उद्यम है।

अनिल अंबानी की रिलायंस इंफ्रा की परियोजना में 69 प्रतिशत और सार्वजनिक क्षेत्र की एमएमआरडीए तथा वीओलिया की क्रमश: 26 प्रतिशत और 5 प्रतिशत हिस्सेदारी है। आरडीएसओ सांविधिक तकनीकी निकाय है जो अंतर्राष्ट्रीय मामनकों के आधार पर रेल प्रणाली को प्रमाणित करती है। गति मंजूरी मिलने के बाद एमएमओपीएल सुरक्षा प्रमाण-पत्र के लिए मेट्रो रेलवे सुरक्षा आयुक्त को आवेदन देना होगा। उसके बाद परिचालन के लिए रेलवे बोर्ड की मंजूरी की जरूरत होगी।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You