अब हवाई अड्डों पर पुराने नोट बदलने के लिए खुलेंगे काउंटर

  • अब हवाई अड्डों पर पुराने नोट बदलने के लिए खुलेंगे काउंटर
You Are Herecompany
Friday, November 18, 2016-11:03 AM

नई दिल्लीः भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (ए.ए.आई.) ने अपने हवाई अड्डों पर नोट बदलने के काउंटर स्थापित करने के लिए वाणिज्यिक बैंकों को अनुमति दे दी है। मिनी रत्न सरकारी कंपनियों में से एक एएआई देश का सबसे बड़ा हवाई अड्डा संचालक है। वह परिचालन में मौजूद तथा परिचालन से बाहर हवाई अड्डे मिलाकर देश भर में कुल 125 हवाई अड्डों का संचालन करता है।

विमानन मंत्री अशोक गजपति राजू ने एक ट्वीट में कहा ए.ए.आई. ने सभी अधिसूचित वाणिज्यिक बैंकों को 31 दिसंबर तक के लिए अपने सभी हवाई अड्डों पर नोट बदलने के काउंटर नि:शुल्क स्थापित करने की इजाजत दे दी है।

ए.ए.आई. ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि बैंकों को इन काउंटरों के लिए जगह तथा बिजली नि:शुल्क दी जाएगी। जगह उपलब्ध होने पर ही दी जाएगी। इसके लिए कंपनी के सभी क्षेत्रीय निदेशकों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु तथा हैदराबाद जैसे हवाई अड्डों पर जहां ए.ए.आई. निजी कंपनियों के साथ मिलकर संयुक्त उपक्रम के तहत हवाई अड्डों का संचालन कर रहे हैं, वहां यह सुविधा नहीं होगी। 

मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इन मेट्रो शहरों में बैंकों की पर्याप्त शाखाएं हैं और इसलिए इन हवाई अड्डों को बाहर रखा गया है। गौरतलब है कि सरकार ने 1000 रुपए तथा 500 रुपए के पुराने नोटों के आम इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है। हालांकि, उसने 30 दिसंबर तक बैंकों तथा डाकघरों में सीमित मूल्य के पुराने नोट बदलने की अनुमति दी है। लेकिन, बड़ी संख्या में लोगों के नोट बदलने के लिए सामने आने से काउंटरों पर तथा बैंकों और डाकघरों के बाहर लंबी-लंबी कतारें लग रही हैं जो आठ दिन से जारी हैं तथा समाप्त होने का नाम ही नहीं ले रहीं।  


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You