अपने-अपने कारोबार पर ध्यान दें समूह की कंपनियां: टाटा

  • अपने-अपने कारोबार पर ध्यान दें समूह की कंपनियां: टाटा
You Are Herecompany
Tuesday, October 25, 2016-5:15 PM

मुंबईः साइरस मिस्त्री को अचानक टाटा समूह के चेयरमैन पद से हटाए जाने के एक दिन बाद रतन टाटा ने समूह की कंपनियों के वरिष्ठ प्रबंधन से शीर्ष नेतृत्व में बदलाव की चिंता किए बिना कामकाज पर ध्यान केंद्रित करने को कहा है। मिस्त्री को हटाए जाने के बाद रतन टाटा ने समूह के अंतरिम चेयरमैन का पदभार संभाला है। उन्होंने कहा कि उनकी भूमिका लघु अवधि के लिए जिससे समूह में स्थिरता तथा निरंतरता कायम रखी जा सके। टाटा ने 100 अरब डॉलर के समूह की कंपनियों के शीर्ष कार्यकारियों से कहा कि वे अपने संबंधित बाजारों में अग्रणी स्थिति हासिल करने तथा शेयरधारकों का रिटर्न बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करें।  

बांबे हाउस में टाटा की कंपनियों के प्रबंध निदेशकों और वरिष्ठ कार्यकारियों को संबोधित करते हुए टाटा ने कहा, ‘‘मैंने अंतरिम चेयरमैन का कार्यभार स्थिरता और निरंतरता के लिए संभाला है जिससे कोई रिक्तता या खालीपन न रहे। यह लघु अवधि के लिए है। एक नया स्थायी नेतृत्व जल्द सामने आएगा।’’ कल अचानक हुए घटनाक्रमों में साइरस मिस्त्री को टाटा समूह के चेयरमैन पद से बर्खास्त कर दिया गया। उनका स्थान अंतरिम चेयरमैन के रूप में रतन टाटा ने लिया है। टाटा समूह के मुख्य कार्यकारियों की बैठक एक बजे संपन्न हुई।  

समूह की आेर से जारी बयान के अनुसार टाटा ने कहा, ‘‘कंपनियों को प्रतिस्पर्धा के हिसाब से अपनी बाजार स्थिति को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए और अपने खुद के पिछले समय से तुलना नहीं करनी चाहिए। अभियान नेतृत्व वाली भूमिका के लिए होना चाहिए और पीछे-पीछे चलने के लिए नहीं।’’ समूह की कंपनियों की मौजूदा पहल का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘हम आकलन करेंगे और उन पहल को आगे बढ़ाएंगे जिनकी जरूरत है। यदि किसी तरह का बदलाव होगा तो आपसे उस पर विचार विमर्श किया जाएगा।’’   

कार्यकारियों के साथ अपने पुराने जुड़ाव को याद करते हुए टाटा ने कहा, ‘‘मैं आपके साथ काम करने का इंतजार कर रहा है। हम पूर्व में भी साथ काम कर चुके हैं। संस्थान उसकी अगुवाई करने वाले लोगों से ऊपर है। मुझे आप सभी पर गर्व है। समूह के निर्माण को जारी रखने के लिए मिलकर काम करें।’’ टाटा ने बाहर मौजूद मीडियाकर्मियों से बात नहीं की। टाटा संस ने पहले ही घोषणा की है कि चयन समिति नए चेयरमैन का चुनाव करेगी। यह कार्य 4 महीने में पूरा किया जाना है। 
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You