नोटबंदी की मार पेटीएम के लिए लाई बहार, 200% से ज्यादा की हुई बढ़ौतरी

  • नोटबंदी की मार पेटीएम के लिए लाई बहार, 200% से ज्यादा की हुई बढ़ौतरी
You Are HereBusiness
Tuesday, November 22, 2016-1:32 PM

नई दिल्लीः केंद्र सरकार द्वारा 500 रुपए और 1000 रुपए के नोट बंद किए जाने के कुछ ही दिनों के भीतर मोबाइल भुगतान और व्यापार प्लेटफॉर्म पेटीएम ने 200 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है जो कि अप्रत्याशित है। नोटबंदी के बाद से डिजिटल वॉलेट को बड़ा फायदा होता दिख रहा है| इस संख्या में बढ़ौतरी के कारण बड़ी संख्या में व्यापारी भी अब इस प्लेटफार्म से जुड़ गए हैं।

एक दिन में किया 120 करोड़ रुपए का लेन-देन
आंकड़ों की बात करें तो पेटीएम के जरिए एक दिन में 70 लाख से ज्यादा ट्रांजेक्शन हुए हैं, यानि एक दिन के भीतर इस प्लेटफॉर्म से 120 करोड़ रुपए का लेन-देन हुआ है। पेटीएम ने 5 बिलियन डॉलर जी.एम.वी. सेल्स के साथ अपने लक्ष्य चार माह पहले पूरे कर लिए हैं। पेटीएम के वाइस प्रेसिडेंट सुधांशु गुप्ता ने बताया, “पेटीएम ने एक दिन में 7 मिलियन के ट्रांजेक्शन दर्ज किए हैं, जो कि एक दिन में 120 करोड़ के लेन-देन को दर्शाता है। लाखों उपभोक्ता और व्यापारी पहली बार पेटीएम के मंच से मोबाइल भुगतान कर रहे हैं।”

कैसे करें पेटीएम से भुगतान?
अगर आप भी इस एप का प्रयोग करना चाहते हैं तो, इस एप को गूगल प्ले स्टोर या एपस्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है| इस एप के माध्यम से लगभग हर सुविधा के लिए मोबाइल फोन से भुगतान किया जा सकता है। पेटीएम के ग्राहक अपने आर.बी.आई. (भारतीय रिजर्व बैंक) स्वीकृत पेटीएम वॉलेट से सरलतापूर्वक किसी का क्यूआर कोड स्कैन करके या पेटीएम एप में उनका मोबाइल नंबर डाल कर भुगतान किया जा सकता है।

उपभोक्ता कई तरीकों से कर रहे हैं प्रयोग 
पेटीएम की उपमहाप्रबंधक सोनिया धवन ने बताया, "चूंकि दिल्ली एनसीआर के उपभोक्ताओं के पास नकद खत्म हो गया है, इसलिए उन्होंने एटीएम के बाहर घंटों तक लंबी कतारों पर खड़े रहने के स्थान पर पेटीएम का प्रयोग करना शुरू कर दिया है। चाहे चांदनी चौक में किसी खाने के ठेले पर स्वादिष्ट कबाब के मजे उठाने हो, मॉल्स पर खरीददारी करनी हो या फिर किसी किराना की दुकान से सामान लेना हो। पूरी दिल्ली के उपभोक्ता अब पेटीएम के विविध उपयोगों की क्षमता को समझ रहे हैं।"
 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You