सर्विस सैक्टर: FDI पहुंचा 35 हजार करोड़ के पार

  • सर्विस सैक्टर: FDI पहुंचा 35 हजार करोड़ के पार
You Are HereEconomy
Monday, November 14, 2016-5:16 PM

नई दिल्लीः देश में विदेशी निवेश को बढ़ाने और ईज ऑफ डूइंग बिजनेस को प्रोत्साहन के कारण अप्रैल-सितंबर क्वार्टर में सर्विस सैक्टर में विदेशी निवेश ढाई गुना बढ़कर 35,376 करोड़ रुपए पहुंच गया है। सर्विस सैक्टर में बैंकिंग, इंश्योरेंस, रिसर्च एंड डेवलपमेंट और कूरियर और टेस्टिंग जैसी सेवाएं शामिल हैं।

डिपार्टमेंट ऑफ इंडस्ट्रियल पॉलिसी एंड प्रमोशन (डी.आई.पी.पी.) पिछले साल की समान अवधि में देश में 146 करोड़ डॉलर (9782 करोड़ रुपए) का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश देश में आया है। विदेशी निवेश बढ़ाने के लिए सरकार ईज़ ऑफ डूइंग बिजनेस पर जोर दे रही है जिसके तहत बिजनेस शुरू करने की प्रक्रिया को मिलने वाली मंजूरी को तेज किया जा रहा रहा है। सर्विस सैक्टर के अलावा देश के सभी सैक्टर में विदेशी निवेश बढ़ रहा है। मौजूदा फाइनेंशियल ईयर की पहली छमाही में देश में कुल 2162 करोड़ डॉलर(1.45लाख करोड़ रुपए) का विदेशी निवेश आया है।

2015-16 में देश की कुल जी.डी.पी. में सर्विस सैक्टर का योगदान 60 फीसदी था। सर्विस सैक्टर में एफ.डी.आई. का कुल योगदान 18 फीसदी है। देश में सर्विस एक्सपोर्ट बढाने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है।   
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You