H2 से चलने वाली यह कारें दिखती हैं दूसरी कारों से अलग

Edited By ,Updated: 08 Feb, 2017 04:11 PM

h2 cars different from other cars

पूरी तरह से ईको फ्रेंडली यह कारें टेस्‍टिंग के आखि‍री दौर में हैं।

नई दिल्‍ली.पूरी तरह से ईको फ्रेंडली यह कारें टेस्‍टिंग के आखि‍री दौर में हैं। दुनि‍या की नामी कंपनि‍यां इन्‍हें बना चुकी हैं और लॉन्‍च करने की योजना बना रही हैं। जनरल मोटर्स और होंडा इस पर बड़े पैमाने पर काम कर रही हैं। आज हम आपको ऐसी 10 कारों और उनके चुनिंदा फीचर के बारे में बता रहे हैं। हाईड्रोजन सेचलने वाली जीरो पॉल्‍यूशन वाली इनमें से कुछ कारें इसी साल लान्‍च होने जा रही हैं।

chevrolet colorado zh2 
जीएम मोटर्स इस कार को अमेरि‍की सेना के साथ मि‍लकर बना रही है। कार बन चुकी है टेस्‍ट हो चुका है और फि‍लहाल आर्मी इसे अपने हि‍साब से टेस्‍ट कर रही है। वि‍शाल गाड़ी की हाइट 6.5 फीट और चौड़ाई 7 फीट है।

Honda Clarity 
पूरी तरह से धुआं रहि‍त कार एक बार फ्यूल भराने पर करीब 590 कि‍लोमीटर चलती है और महज तीन से पांच मि‍नट में रीफ्यूल हो जाती है।

Toyota Mirai 
कार एक बार फ्यूल भरने के बाद करीब 502 कि‍लोमीटर चलती है और रीफ्यूल होने में 5 मि‍नट लेती है। यह 152 हॉर्स पावर जनरेट करती है।

Lexus 
इस कार को 2020 में उतारने की तैयारी है। इस कार की सबसे बड़ी खासि‍यत ये है कि‍ इसके डि‍स्‍पले को ड्राइवर अपने जेस्‍जर से ही कंट्रोल कर सकता है।

h-tron Quattro 
महज 7 सेकेंड में यह कार जीरो से 99 कि‍लोमीटर प्रति‍घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है। इसकी सबसे बड़ी खासि‍यत है इसका र्वचुअल कॉकपि‍ट यानी इंस्‍ट्रूमेंट पैन और सेंट्रल कंसोल की जगह डि‍जि‍टल स्‍क्रीन लगी होगी।

BMW 
महज पांच मि‍नट में ईंधन भरने के बाद यह करीब 482 कि‍लोमीटर चलेगी।

Ford 
फोर्ड का इसी साल हाइड्रोजन कार लांच करने का इरादा है।

GLC F-Cell 
मर्सडीज बेंज इसी साल यह कार बाजार में उतारने की तैयारी में है। कंपनी का दावा है कि‍ एक बार फ्यूल भरने के बाद यह कार 498 कि‍लोमीटर चलेगी।

Rasa 
कंपनी यह कार इंग्‍लैंड के 60 से 80 लोगों को यह कार तीन से छह महीने के लि‍ए कि‍राये पर देगी। एक बार ईंधन भरने के बाद कार 482 कि‍लोमीटर तक चलती है। यह बहुत हल्‍की कार है। इसका वजन करीब 589 कि‍लो है।

Pininfarina 
इटली की कार डि‍जाइनर फर्म Pininfarina ने इस कार को डि‍जाइन कि‍या है। उनका दावा है कि‍ यह महज 3.4 सेकेंड में 99 कि‍लोमीटर प्रति‍घंटा की स्‍पीड पकड़ लेती है। इसकी टॉप स्‍पीड 299 कि‍लोमीटर प्रति‍घंटा है।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!