B'day: मुकेश अंबानी को पसंद नहीं है अपना जन्‍मदिन मनाना, जानें ऐसी ही रोचक बातें

  • B'day: मुकेश अंबानी को पसंद नहीं है अपना जन्‍मदिन मनाना, जानें ऐसी ही रोचक बातें
You Are HereBusiness
Wednesday, April 19, 2017-2:12 PM

नई दिल्लीः देश के सबसे अमीर बिजनेसमैन और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी का आज 60वां जन्‍मदिन हैं। ऐसे में आपको जानकर हैरानी है होगी कि मुकेश अंबानी की लाइफस्‍टाइल दूसरे रईसों से काफी अलग है। सबसे खास बात तो यह है कि उन्‍हें अपना जन्‍मदिन मनाना भी पसंद नहीं है लेकिन एक बार उन्‍हें मजबूरी में सेलिब्रेट करना पड़ा। जानिए, अंबानी से जुड़ी कुछ ऐसी अंजानी और रोचक बातें-

मुकेश अंबानी का जन्‍म
भारतीय व्‍यापार जगत के चुंबक कहे जाने वाले मुकेश अंबानी 19 अप्रैल 1957 को पैदा हुए थे। मुकेश अंबानी आज "भारत के सबसे अमीर आदमी" है। फोर्ब्स पत्रिका के मुताबिक मुकेश की कुल संपत्ति 22.6 अरब डॉलर है।

घर का नाम एंटीलिया
मुंबई में अंबानी का एंटीलिया दुनिया का सबसे महंगा घर है। इस गगनचुंबी इमारत में हेल्‍थ क्‍लब, मूवी हाउस जैसी सभी चीजे उपलब्‍धह हैं। यहां बने गैराज में करीब 168 कारे हैं। इसके अलावा यहां पर करीब 600 लोगों का स्‍टाफ भी है।

परिवार को महत्‍व 
आज उनके परिवार में पत्‍नी नीता अंबानी, दो बेटे अनंत अंबानी और आकाश अंबानी, एक बेटी ईशा अंबानी हैं। मुकेश अंबानी इतने बिजी शेड्यूल में भी अपने परिवार को बहुत महत्‍व देते हैं। 

बर्थडे मनाना नहीं पसंद
आपको जानकर हैरानी होगी कि यह अपनी निजी जिंदगी में दूसरे रईसों से थोड़ा अलग सोचते हैं। मुकेश अंबानी को अपना बर्थडे मनाना नहीं पसंद है। हालांकि उन्‍होंने अपना 50वां बर्थडे कर्मचारियों के साथ जामनगर प्‍लांट में मनाया था। 

मुकेश अंबानी शाकाहारी
मुकेश अंबानी बहुत नरम और सरल स्‍वभाव के व्‍यक्‍ति हैं। वह हर खास मौके पर पारंपरिक भारतीय व्यंजनों का आनंद उठाते हैं। मुकेश अंबानी शाकाहारी है। वह अक्‍सर ही वह पारंपरिक व्यंजन परोसने वाले रेस्‍त्रां में परिवार के साथ देखे जाते हैं। 

गर्मी से बचने के लिए स्नो रूम
मुकेश अंबानी के घर में एक स्पेशल 'स्नो रूम' है जहां मुंबई की चिलचिलाती गर्मी में आनंद के पल बिताए जा सकते हैं। कमरे में हर वक्त कृत्रिम बर्फ के टुकड़े रखे होते हैं। भले इसमें कोई रह रहा हो या नहीं।

पिता को मानते हैं आदर्श
मुकेश अंबानी ने अपने पिता के साथ बिजनेस में काफी मेहनत की है। वह अपने पिता धीरूभाई अंबानी को अपना आदर्श मानते हैं। वहीं मुकेश अंबानी का बड़ा बेटा आकाश भी उनकी हेल्‍प के लिए आगे बढ़ रहा है।

बड़े पुरस्कार मिल चुके
मुकेश अंबानी को एक नहीं बड़े पुरस्कार मिल चुके हैं। फॉर्च्यून मैगज़ीन ने बिजनेस के क्षेत्र में इन्‍हें एशिया के मोस्‍ट पॉवरफुल लोगों की रैंकिंग में 13वां स्थान दिया। 2012 में, उन्हें सबसे शक्तिशाली डिजिटल इंडियन की सूची में शामिल किया जा चुका है।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You