नोटबंदी से Paytm और MobiKwik के कारोबार में हुई बढ़ौतरी

  • नोटबंदी से Paytm और MobiKwik के कारोबार में हुई बढ़ौतरी
You Are Herecompany
Monday, November 14, 2016-2:06 PM

नई दिल्लीः नोटबंदी के बाद भारतीय ई-कॉमर्स कंपनियों में जैसे खुशी की लहर दौड़ गई है। ई-कॉमर्स कंपनियां जैसे पेटीएम और मोबिकविक कई सुविधाएं उपलब्ध करा रहें हैं। 500 और 1,000 के नोट बंद होने के बाद से इन कंपनियों के व्यापार और एप्लिकेशन के उपयोग में भारी बढ़ौतरी हुई है। पेटीएम के कारोबार में 700% की वृद्धि दर्ज की गई और मोबिकविक के अनुसार उनके लेन-देन में 18 गुना इजाफा हुआ है।

पेटीएम करेगा 24,000 करोड़ का कारोबार
एक बयान में, पेटीएम ने कहा कि इस प्रक्रिया से मार्च 2017 तक 24,000 करोड़ रुपए से अधिक का कारोबार हो सकता है जो देश में किसी भी अन्य भुगतान नैटवर्क की तुलना में सबसे अधिक होगा। पेटीएम ने यह भी दावा किया है कि मूल्य में 1000 फीसदी विकास दर का इजाफा हुआ है और लेन-देन मूूल्य में 200 फीसदी की बढ़ौतरी हुई है। कंपनी ने कहा कि विभिन्न प्लेटफार्मों पर अपनी एप्पस के लिए डाऊनलोड की संख्या में भी 300 फीसदी की वृद्धि हुई है।

मोबिकविक के कारोबार में 2000% मुनाफा
इसी तरह, मोबिकविक ने पैसे के अलावा लेन-देन मूल्य में 2000 फीसदी वृद्धि का दावा किया गया है। कंपनी ने कहा कि इस तरह उसके सहयोगियों लेमन ट्री, मेकमाईट्रिप, और इंडिगो के रूप में मोबाइल वॉलेट आधारित लेन-देन में 300 फीसदी वृद्धि देखी गई है। दोनों कंपनियों ने भी देश भर में व्यापारियों के साथ साझेदारी करके उनके ऑफ़लाइन उपस्थिति का विस्तार करने की घोषणा की है। मोबिकविक का कहना है  इसके एप्लिकेशन से अगले 30 दिनों में 1 लाख से अधिक व्यापारियों को स्वीकार किया जाएगा, जबकि पेटीएम के वरिष्ठ उपाध्यक्ष कीरा वासिरेड्डी ने कहा कि कंपनी वित्तीय वर्ष के अंत तक 5 लाख व्यापारियों को अपनी ओर आकर्षित करेगी।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You