10 रुपए के सिक्के लेने से कतरा रहे हैं लोग, जानिए क्यों?

  • 10 रुपए के सिक्के लेने से कतरा रहे हैं लोग, जानिए क्यों?
You Are Herebanking
Tuesday, November 08, 2016-11:44 AM

नई दिल्लीः कुछ साल पहले भारतीय रिजर्व बैंक (आर.बी.आई.) ने 10 रुपए के सिक्के बाजार में उतारे थे। बाजार में 10 रुपए के सभी सिक्के चलन में हैं, आर.बी.आई. ने  किसी भी सिक्के को प्रतिबंधित नहीं किया है। इसलिए सभी व्यवसायी और ग्राहक इन सिक्कों का पहले की तरह लेन-देन करते रहें लेकिन बाजार में 10 रुपए के नकली सिक्के भी चल रहे है।  

आपको बतां दे कि बता दें कि व्हॉट्सएप्प पर आए एक मैसेज के बाद 10 रुपए के सिक्कों को लेकर असली-नकली का विवाद शुरू हो गया है। इसके बाद सभी लोग अपने पास के 10 रुपए के सिक्कों से छुटकारा पाने की कोशिश में जुट गए हैं। इस वजह से लगभग हर दिन ग्राहकों और दुकानदारों के बीच झगडे हो रहे हैं। 

सिक्के की बजाय मांग रहे हैं नोट
मंडी में लोगों ने बताया कि जब से सोशल मीडिया में नकली सिक्कों की खेप बाजार में मौजूद होने की खबरें आ रही हैं तब से दुकानदारों ने सिक्के की बजाय 10 रुपए के नोट मांगने शुरू कर दिए हैं। कई दुकानदारों ने भी बताया कि जब से ऐसी खबरें चल रही हैं तब से लोग नोट लेने को ही तरजीह दे रहे हैं और सिक्के लेने से मना कर रहे हैं।

ऐसे करें असली सिक्के की पहचान 
असली सिक्के में एक ओर 10 के अंक के ऊपर रुपए का साइन है, जबकि नकली सिक्के में केवल 10 का अंक है। असली सिक्के में जिस ओर 10 का अंक है, उस ओर ऊपर 10 पट्टी बनी हैं, जबकि नकली में 15 पट्टी हैं। असली सिक्के में भारत और इंडिया अलग-अलग लिखा है। नकली में दोनों एक साथ लिखे हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You