आपके दिमाग में उठ रहे सवालों पर आर.बी.आई का यह है जवाब

Edited By ,Updated: 09 Nov, 2016 04:53 AM

rbi guidelines

देश में 500 और 1000 रुपए के नोट बंद करने के बाद भारतीय रिजर्व बैंक ने आम आदमी के दिमाग में उठ रहे हर सवाल का जवाब देने की कोशिश की है।

मुंबई: देश में 500 और 1000 रुपए के नोट बंद करने के बाद भारतीय रिजर्व बैंक ने आम आदमी के दिमाग में उठ रहे हर सवाल का जवाब देने की कोशिश की है। आर.बी.आई. ने खुद ऐसे 26 सवालों के जवाब अपनी वैबसाइट पर दिए हैं। इनमें से 18 सवाल सीधे आपसे जुड़े हैं। आप भी पढि़ए इन सवालों के जवाब।

1. सवाल : 500 और 1000 रुपए के करंसी नोट क्यों बंद किए गए हैं?
उत्तर : देश में नकली नोटों का प्रचलन बढ़ गया था। आम आदमी को नकली नोट भी असली जैसा लग रहा था क्योंकि इसके सिक्योरिटी फीचर्स भी कापी कर लिए गए थे। नकली नोट देश विरोधी और गैर-कानूनी कार्रवाइयों में इस्तेमाल हो रहे थे। नकली नोटों का इस्तेमाल आतंकियों और काले धन को छुपाने में हो रहा था। भारतीय इकॉनमी कैश आधारित इकॉनमी है लिहाजा देश में नकली नोटों का प्रचलन बढ़ रहा था। इस प्रचलन पर काबू पाने के लिए नोट बंद किए गए हैं।

2. सवाल : अब मेरे पास मौजूद नोट की कितनी कीमत मिलेगी?
जवाब : बैंक और आर.बी.आई. के पास पैसा जमा कराने पर आपको पैसे की पूरी कीमत मिलेगी। 

3. सवाल : क्या मुझे एक्सचेंज के लिए अपने बैंक जाना होगा?
जवाब : 4000 रुपए तक कैश किसी भी बैंक से निकाला जा सकता है लेकिन उसके लिए आपके पास पहचान पत्र होना जरूरी है। 4000 रुपए से ऊपर की ट्रांजैक्शन के लिए आपको अपने बैंक की शाखा में जाना होगा क्योंकि यह ट्रांजैक्शन आपके खाते में होगी। यदि आप किसी अन्य बैंक में जाते हैं तो आपको पहचान पत्र के साथ-साथ बैंक खाते की डिटेल देनी होगी। इससे आपका पैसा इलैक्ट्रोनिक ट्रांजैक्शन के जरिए ट्रांसफर हो जाएगा। 

4. सवाल : क्या मैं अपने बैंक की किसी भी शाखा में जा सकता हूं?
जवाब: हां, आप अपने बैंक की किसी भी शाखा में जा सकते हैं। 

5. सवाल : क्या मैं अन्य बैंक की किसी भी शाखा में जा सकता हूं?
जवाब : हां, 4000 रुपए से ऊपर की ट्रांजैक्शन के लिए आप किसी भी बैंक की किसी भी शाखा में जा सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी बैंक डिटेल और पहचान पत्र दिखाना होगा।

6. सवाल : क्या मैं अपने पास मौजूद  सारे  नोटों  को  कैश  करवा सकता हूं?
जवाब : नहीं, एक व्यक्ति को सिर्फ 4000 रुपए तक कैश मिलेगा। यदि आपके पास अतिरिक्त पैसे हैं तो बैंक खाते में जमा कर दिए जाएंगे। 

7. सवाल : 4000 रुपए से क्या मेरी जरूरत पूरी हो जाएगी?
जवाब : आप अपने खाते में पड़े पैसों से चैक लगाकर, इलैक्ट्रॉनिक ट्रांजैक्शन, इंटरनैंट बैंकिंग के जरिए मोबाइल का बिल, क्रैडिट-डैबिट कार्ड का पेमैंट आदि कर सकते हैं। 

8. सवाल : यदि मेरे पास बैंक खाता न हो तो क्या होगा?
जवाब : आप किसी भी समय जरूरी कागजात देकर बैंक खाता खुलवा सकते हैं। 

9. सवाल : क्या मैं अपने रिश्तेदार या दोस्त काबैंक खाता इस्तेमाल कर सकता हूं?
जवाब : हां, आप कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए रिश्तेदारों एवं दोस्त से लिखित रूप में परमिशन लेनी होगी और यह परमिशन ट्रांजैक्शन के वक्त बैंक को दिखानी होगी। 

10. सवाल : क्या  मुझे  खुद  ही बैंक जाना पड़ेगा या मैं किसी को भेज सकता हूं?
जवाब : आप खुद जाएं तो ज्यादा बेहतर होगा। यदि आप व्यस्त हैं तो अपनी जगह किसी अन्य व्यक्ति को लिखित रूप में परमिशन देकर भेज सकते हैं। आपके द्वारा भेजे गए व्यक्ति के पास अपना पहचान पत्र होना जरूरी है। वह अपना पहचान पत्र और आपके द्वारा दिया गया ऑथोराइजेशन लैटर देकर पैसा निकलवा सकता है। 

11. सवाल : क्या मैं ए.टी.एम. से पैसे निकाल सकता हूं?
जवाब : इसमें कुछ समय लग सकता है। ए.टी.एम. शुरू होने के बाद 18 नवम्बर तक रोजाना 2000 रुपए तक निकालने की लिमिट होगी जिसे 19 नवम्बर से प्रति कार्ड 4000 रुपए तक बढ़ा दिया जाएगा।  

12. सवाल : क्या मैं चैक के अगेंस्ट पैसे निकाल सकता हूं?
जवाब : हां, आप विदड्राल स्लिप या चैक के अगेंस्ट एक दिन में 10000 रुपए तक निकाल सकते हैं लेकिन 24 नवम्बर तक इसकी साप्ताहिक सीमा 20000 रुपए है। इस सीमा में ए.टी.एम. से निकाले गए रुपए भी शामिल हैं। 

13. सवाल : क्या मैं कैश डिपॉजिट मशीन या कैश रि-साइकलर में ए.टी.एम. से निकाले गए पैसे डाल सकता हूं?
जवाब : हां, ए.टी.एम. से निकाले गए पैसे कैश डिपाजिट मशीन और कैश रि-साइकलर में डाले जा सकते हैं। 

14. सवाल : मैं इस समय विदेश में हूं, मुझे क्या करना चाहिए?
जवाब : आप अपनी जगह किसी भी व्यक्ति को ऑथोराइजेशन लैटर देकर बैंक भेज सकते हैं। भेजे गए व्यक्ति के पास पहचान पत्र होना जरूरी है। बैंक दोनों दस्तावेज देखकर आपका पैसा जमा कर लेगा। 

15. सवाल : मैं एन.आर.आई. हूं और मेरे पास एन.आर.ओ. अकाऊंट है, क्या पैसा मेरे खाते में जमा हो जाएगा?
जवाब : आप अपने पुराने नोट अपने एन.आर.ओ. अकाऊंट में  जमा  करवा सकते हैं।

16. सवाल : मैं विदेशी टूरिस्ट हूं, मेरे पास ये नोट हैं, मुझे क्या करना चाहिए?
जवाब : आप एयरपोर्ट पर इन नोटों के बदले 5000 रुपए तक की फॉरेन एक्सचेंज ले सकते हैं। लेकिन ऐसा करने के लिए आपके पास सिर्फ 72 घंटे हैं। 

17. सवाल : मुझे लाइफ सेविंग मैडिसन, अस्पताल में भर्ती होने या अचानक आपातकाल में टै्रवल की जरूरत पड़ गई तो क्या होगा?
जवाब : आप अपने पुराने नोटों से सरकारी अस्पताल में पेमैंट कर सकते हैं। सरकारी बस अथवा रेलवे स्टेशन से रेल की टिकट या एयरपोर्ट से एयर टिकट खरीदने के लिए आप 72 घंटे तक आप पुराने नोटों का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

18. सवाल : मैं पहचान  पत्र  के रूप में कौन-सी चीजें इस्तेमाल कर सकता हूं?
जवाब : आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसैंस, वोटर आई.डी. कार्ड, पासपोर्ट, पैनकार्ड, मनरेगा कार्ड, सरकारी विभागों द्वारा दिए गए पहचान पत्र, सार्वजनिक क्षेत्र की कम्पनियों के पहचान पत्र इस्तेमाल किए जा सकते हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!