ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए RBI ने शुरू की हेल्पलाइन

Edited By Punjab Kesari,Updated: 11 Dec, 2017 10:06 AM

rbi launches helpline to protect customers from frau

रिजर्व बैंक ने लोगों को बैंक खातों में होने वाली धोखाधड़ी की घटनाओं के प्रति सचेत करने के लिए एस.एम.एस. अभियान तथा मिस्ड कॉल हेल्पलाइन की शुरुआत की है। केंद्रीय बैंक द्वारा लोगों को भेजे जा रहे एस.एम.एस. में कहा गया है, ‘‘बड़ी मात्रा में धनराशि...

नई दिल्लीः रिजर्व बैंक ने लोगों को बैंक खातों में होने वाली धोखाधड़ी की घटनाओं के प्रति सचेत करने के लिए एस.एम.एस. अभियान तथा मिस्ड कॉल हेल्पलाइन की शुरुआत की है। केंद्रीय बैंक द्वारा लोगों को भेजे जा रहे एस.एम.एस. में कहा गया है, ‘‘बड़ी मात्रा में धनराशि मिलने के नाम पर किसी तरह का भुगतान नहीं करें। रिजर्व बैंक या इसके गवर्नर या सरकार कभी भी इस तरह का ई-मेल, संदेश या कॉल नहीं करती।’’

बैंक ने विस्तृत जनकारी और मदद के लिए मिस्ड कॉल हेल्पलाइन 8691960000 की भी शुरुआत की है। इस नंबर पर मिस्ड कॉल किए जाने के बाद उपभोक्ता को वापस कॉल आता है जिसमें इस तरह की गतिविधियों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी जाती है। इस कॉल में साइबर सेल एवं स्थानीय पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराने संबंधी जानकारियां भी दी जाती हैं। उल्लेखनीय है कि ईमेल, संदेश या कॉल के जरिए लोगों को रिजर्व बैंक से पुरस्कार मिलने या लॉटरी लगने जैसे प्रलोभन दिए जाने की घटनाएं हाल में बढ़ी हैं। इस तरह की घटनाओं में ठग प्रलोभन देते हैं और लॉटरी या पुरस्कार का पैसा जारी करने के लिए शुल्क की मांग करते हैं।

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