LPG और Kerosene पर खत्म नहीं होगी सबसिडी

  • LPG और Kerosene पर खत्म नहीं होगी सबसिडी
You Are Herecommodity
Thursday, November 10, 2016-4:42 PM

नई दिल्लीः पैट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने आज स्पष्ट किया कि रसोई गैस तथा मिट्टी के तेल पर सबसिडी की व्यवस्था समाप्त करने का सरकार का कोई विचार नहीं है। श्री प्रधान ने आज यहां आर्थिक संपादक सम्मेलन में कहा कि सरकार रसोई गैस तथा मिट्टी के तेल पर सबसिडी जारी रखेगी, लेकिन उसका उद्देश्य फर्जी ग्राहकों को बाहर करके सिर्फ जरूरतमंदों को इसका लाभ देने की है।

उन्होंने कहा बैंक खातों में सीधे सबसिडी की व्यवस्था (डी.बी.टी.) शुरू करने के बाद से साढ़े तीन लाख से ज्यादा फर्जी ग्राहकों को सबसिडी व्यवस्था से बाहर किया गया है। इससे सरकार को 21 हजार करोड़ रुपए की बचत हुई है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में 16 लाख 50 हजार ग्राहकों के बैंक खाते में रसोई गैस की सबसिडी हर महीने पहुंच रही है।

केरोसीन की सबसिडी के बारे में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार का उद्देश्य इस मद में भी सरकारी खजाने पर सबसिडी का बोझ कम करना है। लेकिन, वह ध्यान रखेगी कि जरूरतमंदों का कोटा न कटे। उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ महीने से हर महीने सबसिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत करीब दो रुपए तथा सबसिडी पर मिलने वाले मिट्टी के तेल की कीमत हर पखवाड़े करीब 25 पैसे बढ़ाई जा रही है।  
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You