2000 का नोट बंद करने की तैयारी में सरकार, बना रही ये प्लान

  • 2000 का नोट बंद करने की तैयारी में सरकार, बना रही ये प्लान
You Are HereBusiness
Sunday, July 23, 2017-12:21 PM

नई दिल्लीः मोदी सरकार ने 8 नवंबर 2016 को काले धन पर सबसे बड़ी चोट करते हुए देशभर में नोटबंदी कर दी, जिसके तहत 1000 और 500 रुपए के पुराने नोटों को बंद कर उनकी जगह पांच सौ और दो हजार के नए नोट मार्केट में उतारे गए। लेकिन अब खबर है कि सरकार दो हजार रुपए के नोट को भी बाजार से बाहर करना चाहती है। हालांकि इस संबंध में भारतीय रिजर्व बैंक और केन्द्र सरकार की तरफ से अभी तक कोई बयान नहीं आया है लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आरबीआई अब बाजार में छोटे नोटों की सप्लाइ बढ़ाने की तैयारी में है।

आर.बी.आई. अब मार्केट में 50, 100 और 500 रुपए के नोटों की सप्लाई बढाना चाहता है। वहीं खबर तो यह भी है कि अगस्त के अंत तक 200 रुपए के नए नोट भी मार्केट में आ सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि छोटे नोटों की संख्या बढ़ाने का मतलब 2000 रुपए के नोट को बाजार से बाहर का रास्ता दिखाने की शुरुआत हो सकती है जिसके लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने एटीएम रीकैलिब्रेट करना भी शुरू कर दिया है, ताकि 500 रुपए के नोटों को ज्यादा जगह मिले।

इन कारणों से बंद हो रहा बड़ा नोट 
खबर है कि केन्द्र सरकार छोटे नोटों की सप्लाइ मुख्य रूप से इन दो फायदों के लिए बढा़ना चाहती है। पहला तो यह कि इससे जाली मुद्रा की साजिश पर लगाम लगेगी। दूसरा, सरकार चाहती है कि लोग कैश की जगह ऑनलाइन पेमेंट ज्यादा करें।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You