भारत के यह 2 शहर बने स्मार्टफोन के नए हब

  • भारत के यह 2 शहर बने स्मार्टफोन के नए हब
You Are HereBusiness
Wednesday, November 29, 2017-9:29 AM

नई दिल्लीः जयपुर, गुरुग्राम और भोपाल जैसे टीयर-2 शहर अब स्मार्टफोन का नया हब बन कर उभर रहे हैं। इंटरनैशनल डाटा कॉर्पोरेशन (आई.डी.सी.) की ताजा रिपोर्ट क अनुसार भारत के टीयर-2 शहरों में स्मार्टफोन का बाजार बहुत तेजी से बढ़ रहा है। अभी तक माना जाता था कि ऐसे शहरों में स्मार्टफोन की पहुंच सीमित है। रिपोर्ट के अनुसार 2017 की तीसरी तिमाही (जुलाई-सितम्बर) में भारत के भोपाल, जयपुर और गुड़गांव जैसे शहरों में स्मार्टफोन की बिक्री में 40 प्रतिशत की बढ़ौतरी हुई है। वहीं इसके मुकाबले दिल्ली, मुम्बई जैसे टीयर-1 शहरों में यह बढ़ौतरी 29 प्रतिशत ही रही।

मोबाइल कम्पनियों और ई-टेलर्स ने बनाई नई प्लानिंग 
भारत के मैट्रो शहर स्मार्टफोन की बिक्री में पहले से काफी आगे हैं। टॉप-50 शहरों में हुई कुल बिक्री में एक-चौथाई हिस्सा सिर्फ  दिल्ली और मुम्बई का है। हालांकि सस्ते 4जी डाटा की पहुंच ने टीयर-1 के साथ टीयर-2 शहरों में भी स्मार्टफोन की मांग बढ़ा दी है। इसके चलते कम्पनियां टीयर-2 शहरों तक अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए नई रणनीति बना रही हैं। इसके अलावा ई-टेलर्स भी टीयर-2 शहरों से आने वाली डिमांड को पूरा करने के लिए इन शहरों में अपनी पहुंच बढ़ा रहे हैं।

शाओमी के लिए है चुनौती 
कम्पनियों के मार्कीट एक्सपैंशन पर टिप्पणी करते हुए आई.डी.सी. इंडिया के एसोसिएट रिसर्च डायरैक्टर नवेंद्र सिंह ने कहा कि लगभग सभी कम्पनियों ने ऑफलाइन चैनल को तेजी से बढ़ाने की दिशा में कदम उठाए हैं। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि वे टॉप ऑफलाइन खिलाडिय़ों सैमसंग, ओप्पो और वीवो से शाओमी, माइक्रोमैक्स, लेनोवो जैसी कम्पनियां कैसे टक्कर लेंगी।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You