ओवरड्राफ्ट और कैश क्रेडिट खातों से भी निकाल सकेंगे 50 हजार रुपए

  • ओवरड्राफ्ट और कैश क्रेडिट खातों से भी निकाल सकेंगे 50 हजार रुपए
You Are HereBusiness
Monday, November 21, 2016-3:42 PM

नई दिल्लीः नोट बैन के बाद रिजर्व बैंक की ओर से एक बार फिर कैश निकासी पर कुछ ढील दी गई है। इसके तहत आरबीआई ने ओवरड्रॉफ्ट और कैश क्रेडिट अकाउंट होल्डर्स के लिए एक सप्ताह में 50,000 रुपए तक कैश निकालने की सुविधा दी है। अभी तक यह सुविधा केवल करंट अकाउंट होल्डर्स के लिए थी। यानि, अब करंट, ओवरड्रॉफ्ट और कैश क्रेडिट अकाउंट होल्डर बैंक से प्रति हफ्ते 50 हजार रुपए कैश निकाल सकेंगे। इसके लिए उनका अकाउंट का पिछले तीन माह या इससे ज्यादा समय से एक्टिव होना जरूरी है।

रिजर्व बैंक की ओर से सोमवार को जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, सभी अकाउंट होल्डर्स को यह रकम बैंक की ओर से 2,000 हजार रुपए के नोट में मिलेगी। पर्सनल ओवरड्रॉफ्ट अकांउट के लिए 50 हजार रुपए प्रति हफ्ते की यह लिमिट लागू नहीं होगी। हालांकि, करंट अकाउंट होल्डर्स के लिए 50 हजार रुपए प्रति हफ्ते निकालने की छूट पहले से ही दी गई थी।

किसे होगा फायदा?
रिजर्व बैंक की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, करंट अकाउंट के अलावा ओवरड्रॉफ्ट और कैश क्रेडिट अकाउंट पर कैश निकासी की लिमिट बढ़ाए जाने का फायदा छोटे कारोबारियों को होगा। कैश की किल्लत से जूझ रहे छोटे बिजनेसमैन अब अपनी जरूरतों के लिए प्रति हफ्ते 50 हजार रुपए तक कैश निकाल सकेंगे
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You