विश्व की सबसे तेज चलने वाली इलैक्ट्रिक कार

  • विश्व की सबसे तेज चलने वाली इलैक्ट्रिक कार
You Are HereAutomobile
Wednesday, November 23, 2016-12:10 PM

नई दिल्ली: टैस्ला के इलैक्ट्रिक कार मार्कीट में मजबूत जगह बनाने के बाद बहुत-सी कार कम्पनियां इलैक्ट्रानिक कारें बनाने पर ध्यान दे रही हैं। अलग-अलग कम्पनियों द्वारा इलैक्ट्रिक कारें बनाते वक्त कार की रेंज (एक बार चार्ज करने पर कितने कि.मी. चलेगी) और डिजाइन पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक लोग इलैक्ट्रिक कारों की तरफ आकर्षित हो सकें। अब Next EV ने NIO के तहत NIO EP9 इलैक्ट्रिक कार को दुनिया के सामने पेश किया है। यह विश्व की सबसे तेज चलने वाली इलैक्ट्रिक कार है और Nuerburgring Nordschleife ट्रैक पर नए लैप रिकार्ड को स्थापित किया है।

जीटी-आर निस्मो को भी छोड़ा पीछे
कम्पनी ने NIO EP9 को 12 अक्तूबर 2016 को ट्रैक पर उतारा गया था और इसने 7 मिनट 05.12 सैकेंड में लैप पूरा करते हुए पुराने रिकार्ड को तोड़ दिया। सबसे तेज इलैक्ट्रिक कार का विश्व रिकार्ड बनाने के साथ-साथ इसने रफ्तार के मामले में निसान जीटी-आर निस्मो और डोज वाइपर एसीआर को भी पीछे छोड़ दिया है।

नैक्स्टईवी के फाऊंडर और चेयरमैन William Li ने कहा कि हम अपनी इलैक्ट्रिक सुपरकार को लांच कर रहे हैं जिसने Nordschleife में रिकार्ड तोड़ा है। NIO EP9 लिमिट्स को क्रॉस करने के लिए पैदा हुई है और यह हृढ्ढह्र के ऑटोमोटिव प्रोडक्शन की पहली स्टेज है।

NIO EP9 से जुड़ी खास बातें
कंपनी के मुताबिक इसमें कार्बन कॉकपिट का इस्तेमाल किया गया है। यह कार 240 कि.मी. प्रति घंटा की रफ्तार पर 24,000 न्यूटन्स का डाऊनफोर्स पैदा करती है जिससे इतनी तेज रफ्तार पर भी यह कार सड़क पर पकड़ बनाए रखती है। NIO EP9 से जुड़ी अन्य खास बातें -
1. इसमें 4 हाई परफार्मैंस इनबोर्ड मोटरें और 4 अलग-अलग गियरबॉक्स लगे हैं।
2.1 मैगावॉट की पावर के साथ यह 1,341 बी.एच.पी. की ताकत पैदा करती है।
3. महज 7.1 सैकेंड में पकड़ लेती है 0-200 कि.मी. प्रति घंटा रफ्तार।  
4. इस इलैक्ट्रिक सुपर कार की टॉप स्पीड 313 कि.मी. प्रति घंटा है।
5. 45 मिनट में हो जाती है चार्ज और  एक बार चार्ज करने पर चलेगी 427 किलोमीटर तक।

 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You