सैमसंग को पछाड़ नंबर वन बनी श्याओमी, यह है कारण

Edited By Punjab Kesari,Updated: 28 Nov, 2017 11:52 AM

xiaomi topples samsung  takes the top spot

चीन की स्मार्टफोन निर्माता श्याओमी देश के शहरी बाजार में सैमसंग को पीछे छोड़कर पहले स्थान पर काबिज हो गई है। पेइचिंग में मुख्यालय वाली श्याओमी ने तीन साल पहले भारत में प्रवेश किया था और वह सितंबर तिमाही के दौरान 50 प्रमुख शहरों में ऊंची बाजार...

नई दिल्लीः चीन की स्मार्टफोन निर्माता श्याओमी देश के शहरी बाजार में सैमसंग को पीछे छोड़कर पहले स्थान पर काबिज हो गई है। पेइचिंग में मुख्यालय वाली श्याओमी ने तीन साल पहले भारत में प्रवेश किया था और वह सितंबर तिमाही के दौरान 50 प्रमुख शहरों में ऊंची बाजार भागीदारी हासिल करने में कामयाब रही है। आईडीसी के अनुसार वहीं इस क्षेत्र में चार साल से अधिक समय तक दबदबा रखने वाली सैमसंग शहरी बाजार में 24.1 फीसदी की भागदारी के साथ श्याओमी (26.5 फीसदी) से पिछड़ गई है।

सैमसंग दूसरे स्थान पर
श्याओमी की लोकप्रियता पिछले कुछ समय से बढ़ी है और सितंबर तिमाही के दौरान उसकी बिक्री में शानदार 120 फीसदी की वृद्घि दर्ज की गई। वहीं सैमसंग 15 फीसदी की त्रैमासिक वृद्घि के बावजूद दूसरे स्थान पर रह गई है। अन्य कंपनियों में लेनोवो (10.3 फीसदी) तीसरे पायदान पर बरकरार है। हालांकि चीन की प्रतिस्पर्धी ओप्पो (5.2 फीसदी) और वीवो (5.1 फीसदी) के क्रम में बदलाव दर्ज किया गया है क्योंकि इस लिहाज से रैंकिंग में इन्होंने एक-दूसरे की जगह ली है।

श्याओमी के टॉप पर पहुंचने का यह है कारण
प्रमुख 50 शहरों में श्याओमी के शीर्ष पायदान पर पहुंचना इसलिए भी बेहद अहम है क्योंकि इन शहरी क्षेत्रों का देश के कुल स्मार्टफोन बाजार में लगभग 50 प्रतिशत का योगदान है। भारत के महानगरों का देश में स्मार्टफोन की बिक्री में अहम योगदान बना हुआ है और दिल्ली तथा मुंबई की शीर्ष 50 शहरों की कुल बिक्री में एक-चौथाई की भागीदारी है। टियर-2 शहरों से भोपाल, गुड़गांव और जयपुर स्मार्टफोन के इस्तेमाल के संदर्भ में तेजी से लोकप्रिय हो रहे शहरों के तौर पर उभरे हैं और पिछली तिमाही से इन शहरों ने 40 फीसदी से अधिक की वृद्घि दर्ज की है। कंपनी की केंद्रित उत्पाद रणनीति और महत्वपूर्ण पेशकशों से उसे किसी अन्य समकक्ष ब्रांड के मुकाबले तेजी से आगे बढ़ने में मदद मिली है। जहां प्रतिस्पर्धी सैमसंग सामान्य फीचर फोन मॉडलों से लेकर अपनी गैलेक्सी और नोट सीरीज के तहत सुपर प्रीमियम स्मार्टफोन की पेशकश करती है, वहीं श्याओमी ने तेजी से लोकप्रिय हो रहे 8,000-12,000 रुपए की कीमत वाले सेगमेंट पर खास ध्यान दिया है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!