4G स्पीड: एयरटैल टॉप पर, रिलायंस जियो फिसड्डी

  • 4G स्पीड: एयरटैल टॉप पर, रिलायंस जियो फिसड्डी
You Are HereBusiness
Sunday, October 23, 2016-10:16 AM

नई दिल्ली: सबसे तेज 4जी स्पीड का दावा करने वाली रिलायंस जियो ट्राई द्वारा किए गए स्पीड टैस्ट में अन्य प्रमुख 4जी सेवा देने वाली कंपनियों में सबसे पीछे रही। रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी ने सितम्बर में जियो के साथ टैलीकॉम सैक्टर में प्रवेश किया था। कंपनी ने मुफ्त में सिम देने की पेशकश तो की ही थी, साथ में 31 दिसम्बर तक की वैधता वाले वैल्कम ऑफर को भी लांच किया था। इसी बीच रिलायंस जियो की स्पीड को लेकर टैलीकॉम रैगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ  इंडिया (ट्राई) ने चौंकाने  वाला खुलासा किया है। ट्राई द्वारा पेश किए गए डाटा के मुताबिक रिलायंस जियो की स्पीड 3 प्रमुख कंपनियों में सबसे पीछे रही है।
ट्राई ने गुरुवार को अपनी ऑफिशियल वैबसाइट पर एक डाटा जारी किया जिसके अनुसार रिलायंस जियो की 4जी इंटरनैट स्पीड एयरटैल, रिलायंस कम्यूनिकेशन, आइडिया और वोडाफोन की 4जी स्पीड से कम है।

यह था बाकी सभी कंपनियों का स्पीड डाटा
एयरटैल ने ट्राई के इस एनालिटिक्स पोर्टल की 4जी इंटरनैट स्पीड लिस्ट में सबसे ऊपर अपनी जगह बनाई। इसमें एयरटैल की स्पीड 11.4 मैगाबाइट प्रति सैकेंड रिकॉर्ड की गई जबकि 7.9 मैगाबाइट प्रति सैकेंड की स्पीड के साथ दूसरे नंबर पर अनिल अंबानी की रिलायंस कम्यूनिकेशन रही। वहीं तीसरा नंबर आइडिया और चौथा वोडाफोन का रहा। आइडिया की 4जी स्पीड 7.6 और वोडाफोन की 7.3 मैगाबाइट प्रति सैकेंड रही। वहीं लिस्ट में सबसे नीचे यानी कि 5वें नंबर पर रिलायंस जियो रही। रिलायंस जियो की 4जी स्पीड 6.2 मैगाबाइट प्रति सैकेंड दर्ज की गई।

ट्राई के आंकड़े को जियो ने नकारा
हालांकि रिलायंस जियो इंफोकॉम ने 4जी स्पीड कम रहने के ट्राई के आकलन पर सवाल उठाए हैं। रिलायंस जियो के मुताबिक वैल्कम ऑफर के दौरान यूजर को असीमित इंटरनैट सेवा तो दी गई है लेकिन रोजाना यूज की सीमा भी बांधी गई है। जियो का कोई कस्टमर एक दिन में 4 जी.बी. तक का डाटा ही 4जी स्पीड से डाऊन या अपलोड कर सकता है। वहीं 4 जी.बी. के सिम पर पहुंचते ही स्पीड घट कर 256 के.बी.पी.एस. की हो जाएगी। इस तरह वैल्कम ऑफर के दौरान इस तरह की तुलना ही बेतुकी है।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You