घर का माहौल खुशनुमा बना रहे इसके लिए....

  • घर का माहौल खुशनुमा बना रहे इसके लिए....
You Are HereDharm
Saturday, November 16, 2013-9:47 AM

रंगों का हमारे रिश्तों पर गहरा प्रभाव होता है। रंगों से हमारी ऊर्जा का स्तर बढ़ता है और उत्पादकता में वृद्धि करने की शक्ति आती है। वास्तु शास्त्र समृद्धि, अच्छे स्वास्थ्य और भलाई को बढ़ावा देने के लिए घर के लिए कुछ खास रंग निर्धारित करता है। घर का माहौल खुशनुमा बना रहे इसके लिए कौन सा रंग सही होगा और किस रंग को अपनाने से किसकी ज़िंदगी में खुशहाली आएगी, आइए इसी की चर्चा करते हैं।

1 घर में शांति और पारिवारिक सदस्यों में प्यार बनाने के लिए घर की दीवारों को जब सजाना हो तो हल्का गुलाबी, हल्का नीला, ब्राउनिश ग्रे या ग्रेइश येलो रंग का ही प्रयोग करें।

2 गुलाबी, हल्का हरा, हल्का नीला और पीला यह रंग शांत वातावरण बनाते हैं और अच्छी नींद को बढ़ावा देते हैं। गुलाबी रंग बेडरूम के लिए सबसे उत्तम है। पीला बुजुर्गों के बेडरूम के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। गहरा नीला और लाल रंग बेडरूम में इस्तेमाल करें।

3 बच्चों के कमरे में हरा रंग होना चाहिए। अगर बच्चे आक्रामक हैं तो ब्लू रंग इस्तेमाल किया जा सकता है।

4 सफेद, काला और ग्रे बाथरूम के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

5 पीला, चंदन, नीला, लाल और हरा रंग ध्यान और पूजा के कमरे के लिए चुने जा सकते हैं। यह रंग शांत वातावरण, एकाग्रता और ध्यान को बढ़ावा देने के लिए उपयुक्त हैं।

6 ऑरेंज, आड़ू, गुलाबी, हरा और नीला भोजन कक्ष के लिए पसंदीदा रंग हैं। इस कक्ष में काले और फीके रंग का प्रयोग न करें।

7 रसोई घर के लिए सफेद वास्तु के अनुसार सबसे अच्छा रंग है। सफेद पवित्रता और सफाई का रंग है। इसके अतिरिक्त ब्लू रंग भी रसोई में इस्तेमाल किया जा सकता है।

 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You