गणेश जी करते हैं घर में लक्ष्मी और रिद्घि-सिद्घि का वास

  • गणेश जी करते हैं घर में लक्ष्मी और रिद्घि-सिद्घि का वास
You Are HereDharm
Wednesday, February 26, 2014-12:14 PM

पेंटिंग्स से घर की साज सज्जा करने से दिवारों को एक नवीन एवं सौम्य लुक मिलता है। ऐसी पेंटिंग्स घर में लगाएं, जिन्हें देखकर आपका मन प्रफुल्लित हो और प्रेरणा मिले। अधिकतर पेंटिंग्स से घर वालों के इमोशंस हमेशा जुड़े होते हैं। पेंटिंग्स और उसके भीतर की इमेज लगाई जाने वाली जगह पर सौहार्द पैदा करें। वास्तु के अनुरूप पेंटिंग्स लगाने से घर का कायापलट हो जाता है। किस प्रकार की पेंटिंग्स लगानी चाहिए इस संबंध में कुछ बातें ध्यान में रखनी चाहिए।

1. घर की बैठक के सामने की दीवार पर दो सूरजमुखी के अथवा ट्यूलिप के फूलों के चित्र लगाएं।

2. भूतहा मकान, खंडहर, तालाब, कुएं, हथियार, अस्त्र-शस्त्र, रुके हुए पानी, गहरे कष्टकारक रंग, आंखों को चुभने वाले रंगों की पेंटिंग, पशुओं या लड़ाई की तस्वीरें घर में कभी भी नहीं लगानी चाहिए क्योंकि ये घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार करती हैं।

3. उड़ते हुए पक्षियों की तस्वीर को घर में लगाने से घन आगमन की राहें सरल होती हैं। उगता हुए सूरज की तस्वीर सुख एवं सौभाग्य लेकर आती है।

4. घर का कोई सदस्य दिल अथवा डिप्रेशन का मरीज हो तो घर में लाल रंग की पेंटिंग मत लगाएं। हरे रंग की पेंटिंग उत्तम स्वास्थ्य का संचार करती है।

5. धार्मिक चिह्न जैसे ओम या स्वस्तिक उत्तर-पूर्व की  दीवार पर लगाने से घर में सुख और शान्ति आती है।

6. नीले रंग की पेंटिंग उत्तर दिशा की दीवार पर लगाएं। हरे या उससे मिलते-जुलते रंग पूर्व दिशा की दीवार पर लगाएं। लाल या संतरी रंग दक्षिण दिशा की दीवार पर लगाएं। इससे घर में खुशहाली आती है।

7. हरियाली से युक्त, सूर्य की चमकती रोशनी और साफ नीले आसमान वाली पेंटिंग लिविंग रूम के लिए अच्छी मानी जाती है।

8. घर के मुख्य द्वार पर गणेश भगवान की पेंटिंग लगाएं। गणेश जी जहां भी विराजित होते हैं वहां शुभता का संचार होता है। मान्यता है की भगवान गणेश की पेंटिंग मुख्य द्वार पर लगाने से घर में लक्ष्मी और रिद्घि-सिद्घि का वास होता है।

9. घर के दक्षिण-पश्चिमी कोने में कभी अंधेरा न करें। इस भाग को सदैव रोशन रखें।

10. घर के भीतर मुख्य दरवाजे के सामने कचरे का ‍डिब्बा मत रखें।

11. घर के कोनों एवं मध्य में जूते-चप्पल नहीं रखें। जूतों के रखने का स्थान घर के प्रमुख व्यक्ति के कद का एक चौथाई हो।





 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You