होली के टोटके अपनाएं जीवन सुखमय बनाएं

  • होली के टोटके अपनाएं जीवन सुखमय बनाएं
You Are HereVastu Shastra
Sunday, March 16, 2014-3:35 PM

16 मार्च 2014 को भद्रा 08:55 तक होने के कारण सूर्यास्त उपरांत गोधूलि बेला में होलिका-दहन का समय प्रारंभ होता है इसलिए होलिका-दहन से पहले और भद्रा  के बाद होली का पूजन करें। भद्रा के मुख का त्याग करके निशा मुख में होली का पूजन करना अत्यन्त शुभ होता है।

शास्त्रों के मतानुसार प्रदोष काल के वक्त भद्रा हो और भद्रा आधी रात से पहले ही खत्म होने वाली हो तो भद्रा के उपरांत और अर्द्धरात्रि से पूर्व होलिका दहन करना चाहिए परंतु यदि भद्रा आधी रात से पहले समाप्त न हो और अगले दिन सुबह तक रहे और अगले दिन पूर्णिमा प्रदोषयुक्त भी न हो तब पहले दिन ही भद्रा का मुख छोड़कर प्रदोष काल में होलिका पूजन कर देना चाहिए।

टोने-टोटके विधि विधान के अनुसार दिन वार को किए जाते हैं किन्तु कुछ टोने-टोटके ऐसे होते हैं जो विशेष अवसरों जैसे ग्रहण, दीपावली, होली आदि के दिन किए जाते हैं। अपनी समस्या के अनुसार इनका प्रयोग करने से जीवन सुखमय होता है। फागुन पूर्णिमा अर्थात होली के पवित्र त्यौहार पर मान्यता है कि-

1 आम्र मंजरी और चंदन का मिश्रण बनाकर उसका सेवन करने का बड़ा माहात्म्य है।

2 जो जातक चित्त को एकाग्र करके झूले में झूलते हु‌ए भगवान श्री विष्णु के दर्शन करते हैं, वे निश्चित रूप से बैकुंठ में वास करते हैं।

3 होलिका दहन के उपरांत गेहूं की बाल को इसमें सेक कर घर में फैलाने से धन-धान्य में वृद्धि होती है।

4 रिश्तों में प्रेम और सद्भावना बनाएं रखने के लिए घर आने वाले मेहमानों को सौंफ और मिश्री जरूर खिलाएं।

5 घर के आंगन के मध्य चौकोर टुकड़े में ब्रह्ममूहर्त में कामदेव का पूजन करें।

6 मोर पंख को ताविज में डालकर गले में डालने से भूत प्रेत और जादू टोने बेअसर हो जाते हैं।

7 ऊँ नमो धनदाय स्वाहा मंत्र का जाप होली की रात को करने से धन में बढ़ौतरी होती है।

8 ऊँ नमो भगवेत रुद्राय मृतार्क मध्ये संस्थिताय मम शरीरं अमृतं कुरु कुरु स्वाहा, मंत्र का जाप होली की रात को करने से समस्त रोगों का नाश होता है।

9 सोमवार को सुबह नई बनी अंगूठी को गंगाजल से धोकर गाय के दूध में डुबो कर रख दें। उस दूध में कुछ दानें शक्कर, कुछ तुलसी के पत्ते और सफ़ेद फूल डाल दें। घर से व्यवसाय स्थान पर जाने से पूर्व इस अंगूठी को धारण करें। ऐसा करने से आप के व्यपार में अपार सफलताओं की संभावनाएं बनेंगी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You