Rose day: रोज डे पर महकाएं अपनी जिंदगी, मानें ज्योतिष की राय

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 07 Feb, 2024 07:02 AM

valentines week rose day

प्यार की गहराई से गुलाब के रंग का करें चुनाव ‘फूल तुम्हें भेजा है खत में, फूल नहीं मेरा दिल है...’ हिंदी फिल्मों में प्यार को दिखाने के लिए फूल एक ऐसे जरिए का काम करता है जो कुछ न कहते हुए भी अपनी

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Rose Day 2024: प्यार की गहराई से गुलाब के रंग का करें चुनाव ‘फूल तुम्हें भेजा है खत में, फूल नहीं मेरा दिल है...’ हिंदी फिल्मों में प्यार को दिखाने के लिए फूल एक ऐसे जरिए का काम करता है जो कुछ न कहते हुए भी अपनी सुगंध और कोमलता से प्यार के मैसेंजर के रूप में संदेश पहुंचाता है। प्रकृति की खिली हुई आत्मा है फूल, जिसे देखते ही हर किसी का दिल उसकी खुशबू से महक जाता है।

PunjabKesari Rose day
What is rose day क्या है रोज डे ?
वैलेंटाइन वीक की शुरूआत ‘रोज डे’ से होती है। प्यार जैसे कोमल भाव की अभिव्यक्ति के लिए फूल से कोमल कुछ और हो ही नहीं सकता। जरूरी नहीं कि सिर्फ प्रेमी-प्रेमिका ही फूलों के आदान-प्रदान से प्रेम का इजहार करें बल्कि यह तो हर आयु वर्ग के लोगों के लिए है।

PunjabKesari Rose day

Give roses according to love प्यार के हिसाब से दें गुलाब
वैलेंटाइन वीक में वैसे तो लाल रंग का अधिक महत्व होता है पर हर किसी को लाल रंग का गुलाब भी नहीं दिया जा सकता। गुलाब देने से पहले जाने कि कौन से रिश्ते में कौन से रंग का गुलाब दिया जाना चाहिए। 

Red rose लाल गुलाब:  लाल रंग सबको आकर्षित करता है, अपने खास को देने के लिए लाल रंग के गुलाब का प्रयोग करें। लाल रंग साहस, शक्ति और उत्साह का प्रतीक है, जिससे रिश्ते में मजबूती और विश्वास बढ़ता है।  

Yellow roses पीले गुलाब:  इस रंग को ‘ट्रिकी रंग’ भी कहा जाता है जो मनुष्य की भावनाओं से जुड़ा हुआ होता है। पीला रंग सकारात्मकता, रचनात्मकता, आत्मविश्वास, स्वाभिमान और मित्रता की भावना को बढ़ाता है, इसलिए दोस्ती की शुरुआत में अपनी भावनाओं को प्रकट करने के लिए पीले रंग के गुलाब दें। 

White rose सफेद गुलाब: स्वच्छता और शांति का प्रतीक सफेद रंग निर्मल, शुद्धता भी समेटे है। अपनी गलतियों की माफी मांगने के लिए सफेद रंग का गुलाब भेंट करें। 

Pink rose गुलाबी गुलाब: चेहरे पर खुशी लाने और अपनों रिश्तों में उत्साह भरने के लिए गुलाबी रंग के गुलाब से बेहतरीन कुछ और हो ही नहीं सकता। इस रंग के गुलाब से आप अपने से छोटी उम्र के लोगों के लिए प्रेम और बड़ों के लिए सम्मान दिखा सकते हैं। 

Purple Rose बैंगनी गुलाब: बैंगनी रंग धार्मिक और आध्यात्मिकता को दर्शाता है। इस जादूई रंग के गुलाब से आप पहली नजर के प्यार को प्रपोज कर सकते हैं। ‘प्यार’ जैसे अनमोल भाव को फूल की खुशबू से अपने प्रिय तक पहुंचा कर रोज डे पर महकाएं अपनी जिंदगी। 

PunjabKesari Rose day

Astrological opinion ज्योतिष की राय- प्रेमी जोड़े अक्सर अपने प्यार का इजहार करने के लिए सुर्ख लाल रंग की वस्तुएं एक- दूसरे को भेंट में देते हैं। लाल रंग आपके प्रेम के लिए शाप बन सकता है और सदा- सदा के लिए आपको आपके प्रेमी से जुदा कर सकता है। कभी भी अपने प्रेमी को केवल लाल रंग की वस्तु न दें अन्यथा आपका संबंध विच्छेद हो सकता है।  

लाल रंग के साथ अन्य कोई भी रंग मिलाकर भेंट स्वरूप दें। जिससे मंगल का प्रभाव कम हो जाएगा। अधिकतर प्रेमी जोड़े एक दूसरे को गुलाब भेंट करते हैं उसके नीचे की डंडी हरे रंग की होती है। जिससे मंगल का प्रभाव कम हो जाता है और प्रेमी जोड़े एक-दूसरे को गुलाब देकर अपने जीवन में गुलाब की तरह खुशबू बिखेरने का वादा करते हैं। प्रेमी जोड़ों का प्रेम इस गुलाब के जरिए परवान चढ़ता है।

PunjabKesari Rose day

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!