इन टिप्स की सहायता से बिना  अनुभव के भी पा सकते है अच्छी नौकरी

Edited By Punjab Kesari,Updated: 15 Oct, 2017 04:56 PM

job  salary  skills  interview  internships

जब भी हम किसी जगह जॉब के लिए जाते है तो सबसे पहले ...

नई दिल्ली : जब भी हम किसी जगह जॉब के लिए जाते है तो सबसे पहले आपसे काम के अनुभव के बारे में पूछा जाता है। अगर आप किसी कंपनी में काम के लिए जरुरी सभी शैक्षणिक योग्यताएं पूरी करते है, लेकिन आपके पास उस काम का अनुभव नहीं है तो आप की बजाय वह नौकरी आपसे कम शैक्षणिक योग्यता वाले पर उस काम का अनुभव रखने वाले व्यक्ति को प्राथमिकता दी जाती है ,लेकिन यह जरुरी नहीं कि किसी काम को करने का अनुभव आपके पास हो। अगर आप के पास काम करने का अनुभव नहीं है तो भी आप कुछ टिप्स की सहायता से बिना अनुभन के भी अच्छी नौकरी पा सकते है । 

अपने स्किल्स पर करें काम 
भले ही आपके पास नौकरी का कोई अनुभव नहीं है लेकिन किसी भी काम को करने के लिए सबसे ज़रूरी है कि आप अपने स्किल्स को डेवलप करें।नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जाने से पहले आप अपने आप में आत्मविश्वास पैदा करें और खुद पर यह भरोसा रखें कि आप जिस काम के लिए जा रहे हैं उसे बखूबी कर सकते हैं

इंटरव्यू के लिए बनाएं प्रेजेंटेशन
बिना अनुभव नौकरी पाना आसान नहीं है। मगर घबराइए नहीं. भले ही आपके पास अनुभव की कमी है लेकिन आप जिस पोस्ट के लिए कंपनी में इंटरव्यू देने जा रहे हैं उसका एक प्रेजेंटेशन तैयार कर लें।इंटरव्यू के दौरान अपना प्रेजेंटेशन दिखाएं, ताकि इससे इंटरव्यू लेनेवाले को आपकी काबिलियत का पता चल सके।जैसे अगर आप ग्राफिक्स डिजाइनर की पोस्ट के लिए एप्लाई कर रहे हैं तो उससे संबंधित कुछ प्रेजेंटेशन बना लें और उसे इंटरव्यू में अपने साथ ले जाएं।

कंपनी के बारे में जानकारी जुटाएं
किसी भी कंपनी से जुड़ने से पहले उस कंपनी के बारे में तमाम जानकारियां इकट्ठा कर लें।इंटरव्यू के दौरान अक्सर कंपनी से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं, लेकिन अगर आपको कंपनी के प्रोफाइल के बारे में पहले से जानकारी है तो आपको इंटरव्यू में किसी भी तरह की दिक्कत नहीं होगी और बिना अनुभव नौकरी पाने के लिए ये प्लस पॉइंट होगा।

इंटर्नशिप से करें शुरुआत
नौकरी का अनुभव नहीं है तो आप किसी भी नौकरी की शुरूआत इंटर्नशिप से कर सकते हैं।इंटर्नशिप के दौरान आप कंपनी के काम को न सिर्फ अच्छी तरह से सीख सकते हैं बल्कि इससे आपको काम का अनुभव भी मिलेगा।इंटर्नशिप के दौरान आपको मेहनताना भले ही कम मिलता है लेकिन अगर आपका काम और परफोर्मेंस अच्छा रहा, तो हो सकता है कि उसी कंपनी में आपको बतौर कर्मचारी रख लिया जाए।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!