सर्वाइकल के दर्द ने उड़ा रखी है नींद तो अपनाएं ये असरदार तरीके (pics)

  • सर्वाइकल के दर्द ने उड़ा रखी है नींद तो अपनाएं ये असरदार तरीके (pics)
You Are Herehealth
Tuesday, July 19, 2016-11:04 AM
सर्वाइकल एक एेसा दर्द है जिसमें ना तो अच्छे से नींद अाती है अौर ना ही सुकून मिलता है। एेसे में परेशानियां बढ़ती ही जाती है लेकिन अब परेशान होने की जरूरत नहीं है अाप कुछ घरेलू उपचार करके इस दर्द से छुटकारा पा सकते है। अाइए जानते है
सर्वाइकल के दर्द से बचने के तरीके...
 
1. लहसुन 
 
थोड़ा सा वेजेटेबल ऑयल किसी कड़ाही में लेकर लहसुन की 8-10 कलियां डालें। इसे ब्राउन होने तक गर्म करें। फिर इसके साथ अपनी गर्दन और कंधों पर मसाज करें। मसाज करने के बाद गर्म पानी से नहाएं जरूर। इससे अापका दर्द झट से दूर हो जाएगा।
 
2. जैतून का तेल
 
जैतून का तेल सर्वाइकल के दर्द में बहुत सुकून देता है। जहां सर्वाइकल का दर्द रहता है वहां गर्म जैतून के तेल से मसाज करें । फिर गर्म पानी में तौलिया भिगोकर कंधों और गर्दन पर 20 मिनट तक रखें।
 
3. बर्फ के टुकड़े
 
सर्वाइकल की सूजन कम करने के लिए बर्फ के टुकड़ों को किसी कपड़े में लपेटें। और इसे सूजन वाली जगह पर रखें। इससे सूजन अौर दर्द दोनों में राहत मिलती है।
 
4. हीट पैड
 
हीट पैड का इस्तेमाल भी सर्वाइकल में कर सकते हैं। इससे सिकाई भी होती है अौर सूजन भी कम रहती है।
 
5. हरड़
 
सर्वाइकल के दर्द से बचने के लिए खाने के बाद एक हरड़ खाने से काफी सुकून मिलता है।
 
6.फल और सब्जियां
 
अगर सर्वाइकल की प्रॉबल्म है तो खाने में गाजर, मूली, खीरा टमाटार और कच्चा पत्ता गोभी बहुत फायदा देगी और फलों में आप कुछ भी खा सकते हैं लेकि डॉक्टर की सलाह भी जरूरी है।
 
इनके सेवन से परहेज
 

सर्वाइकल के दर्द से बचने के लिए शराब, धू्म्रपान, तंबाकू का सेवन बिल्कुल ना करें। चाय, कॉफी, मीठा, खट्टा और तला हुआ खाने से परहेज करें। डॉक्टर की सलाह से बताई गई एक्सरसाइज जरूर करें क्योंकि इससे काफी सुकून मिलता है। 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You