अंडरवेयर में एक चम्मच छुपा लें तांकि...

  • अंडरवेयर में एक चम्मच छुपा लें तांकि...
You Are HereInternational
Saturday, August 17, 2013-5:21 PM

लंदन: ब्रिटेन में बाल विवाह रोकने के लिए एक चैरिटी संस्था वहां रहने वाले किशोर-किशोरियों खासकर दक्षिण एशियाई समुदाय के बच्चों को बाल विवाह से बचने के लिए 'स्पून ट्रिक' अपनाने को कह रही है। इस तरीके को अपनाकर बच्चे जबरन शादी से बच सकते हैं।

चैरिटी संस्था का कहना है कि जिन बच्चों की दूसरे देश ले जाकर जबरदस्ती कम उम्र में शादी कराई जा रही है वे अपनी अंडरवेयर में एक चम्मच छुपा लें ताकि वह एयरपोर्ट पर सुरक्षा जांच के समय मेटल डिटेक्टर की पकड़ में आ जाएं। यह उपाय इसलिए किए जा रहे हैं क्योंकि हाल ही में ब्रिटिश सरकार ने बच्चों की स्कूल से छुट्टियों के दौरान उन्हें दूसरे देश घुमाने के बहाने होने वाली जबरन शादी को लेकर अलर्ट जारी किया था।

इस संबंध में पूरे देश में शिक्षकों, डॉक्टरों और एयरपोर्ट स्टाफ को अधिक सतर्क रहने के लिए कहा गया था। हेल्पलाइन चलाने वाली संस्था करमा निरवाणा के प्रवक्ता के अनुसार किशोर कपड़ों में चम्मच छुपा लें। इससे सुरक्षा जांच में कपड़ों में छुपी चम्मच के कारण मेटल डिटेक्टर आवाज करने लगेगा और चम्मच के गुप्तांग में होने का पता चलेगा। अगर पीड़ित की उम्र 16 या उससे ज्यादा हुई तो उसकी अलग ले जाकर जांच की जाएगी।

ऐसे में बच्चों को जबरन शादी की शिकायत करने का एक मौका मिल पाएगा। चैरिटी का दावा है कि यह कई लड़कियों को जबरन शादी से बचाएगा। प्रवक्ता का कहना है कि अपने परिवार से शादी के लिए सीधा मना करना बहुत मुश्किल है लेकिन इस तरकीब को आजमाकर जबरन शादी से बचा जा सकता है। यह सुरक्षित तरीका है।

 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You