दाउद, संदिग्ध अलकायदा सदस्यों की संपत्ति जब्त करेगा नेपाल

  • दाउद, संदिग्ध अलकायदा सदस्यों की संपत्ति जब्त करेगा नेपाल
You Are HereInternational
Tuesday, September 10, 2013-9:43 PM

काठमांडो : नेपाल ने आज घोषणा की कि वह दाउद इब्राहिम सहित 200 से अधिक संदिग्ध आतंकवादियों के बैंक खातों का संचालन बंद करने के संयुक्त राष्ट्र के आदेश को लागू करेगा। हालांकि अधिकारियों ने कहा कि उन्हें देश में भारत के सबसे वांछित आतंकवादी की कोई संपत्ति होने की जानकारी नहीं है। सरकार ने अधिकारियों को 224 लोगों और 64 संगठनों की संपत्ति जब्त करने का निर्देश दिया है।

गृह मंत्रालय द्वारा जारी अलकायदा से संबंध रखने वाले लोगों की सूची में दाउद इब्राहिम भी शामिल है। भारत का कहना है कि यह आतंकवादी पाकिस्तान के कराची शहर में रह रहा है। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता शंकर प्रसाद कोइराला ने पीटीआई से कहा कि यह सूची संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से आई है। नेपाल के पास दाउद इब्राहिम या उसकी संपत्ति से संबंधित कोई विशेष जानकारी नहीं है। गृह मंत्रालय ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा पहचान के बाद इन लोगों और समूहों के खिलाफ कार्रवाई की गई क्योंकि उनका संबंध अंतरराष्ट्रीय आतंकी नेटवर्क से है।

 कोइराला ने कहा कि सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के तहत, संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों को इन लोगों और संस्थाओं की संपत्ति जब्त करनी होती है और उनकी यात्रा पर प्रतिबंध लगाना होता है। भारतीय सुरक्षा एजेंसियां लंबे समय से यह बात कह रही हैं कि पाक समर्थित कई आतंकवादी और आतंकवादी संगठन नेपाल का उपयोग अपने क्रियाकलापों में मदद के लिए कर रहे हैं। हाल में, लश्कर ए तैयबा नेता अब्दुल करीम टुंडा और इंडियन मुजाहिदीन के सह संस्थापक यासीन भटकल को भारत नेपाल सीमा के पास से गिरफ्तार किया गया था।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You