सीरिया के रासायनिक हथियारों पर बान पेश करेंगे महत्वपूर्ण रिपोर्ट

  • सीरिया के रासायनिक हथियारों पर बान पेश करेंगे महत्वपूर्ण रिपोर्ट
You Are HereInternational
Monday, September 16, 2013-9:27 AM

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की-मून सीरिया के रासायनिक हथियारों से जुड़ी रिपोर्ट को आज पेश करेंगे। अधिकारियों ने कहा कि यह रिपोर्ट सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल-असद पर दबाव बढ़ा सकती है। बान स्थानीय समयानुसार सुबह 11 बजकर 15 मिनट पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में रिपोर्ट पेश करेंगे।

यह रिपोर्ट उन्हें संयुक्त राष्ट्र के निरीक्षकों ने सौंपी थी जिन्होंने सीरिया जाकर रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल को लेकर जांच पड़ताल की थी। बान ने पहले ही यह जाहिर कर दिया था कि उन्हें संयुक्त राष्ट्र के जांचकर्ताओं द्वारा सौंपी जाने वाली रिपोर्ट में 21 अगस्त को दमिश्क के निकट हुए हमले में रासायनिक हथियारों के प्रयोग की पुष्टि की संभावना नजर आ रही है।

इस हमले में सैकड़ों लोग मारे गए थे। लेकिन संयुक्त राष्ट्र के दल को यह कहने की अनुमति नहीं है कि हमला किया किसने? हालांकि पश्चिमी देश इस हमले का आरोप असद पर लगाते हैं। कूटनीतिज्ञों का कहना है कि विस्तृत जानकारी यह स्पष्ट इशारा कर देगी कि इसके लिए कौन जिम्मेदार है। खुद के निर्दोष होने का दावा करने वाले असद के समर्थक और विरोधी अपने पक्ष में सबूतों की तलाश में रहेंगे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You