आधे सीरियाई विद्रोही हैं कट्टर इस्लामी

  • आधे सीरियाई विद्रोही हैं कट्टर इस्लामी
You Are HereInternational
Monday, September 16, 2013-11:32 AM

लंदन: एक ब्रितानी रक्षा अध्ययन की मानें तो सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल-असद के खिलाफ लडऩे वाले बलों में आधे लोग जेहादी और कट्टर इस्लामी समूहों के सदस्य हैं। इस अध्ययन के कुछ अंश आज डेली टेलीग्राफ में छापे गए। टेलीग्राफ की खबर के अनुसार, रक्षा सलाहाकार संस्था आईएचएस जेन्स द्वारा किए गए विश्लेषण के अनुसार विद्रोही बलों की कुल संख्या एक लाख के करीब है। यह पूरी रिपोर्ट इस सप्ताह के अंत में प्रकाशित होनी है।

अध्ययन में कहा गया कि दो साल पहले हिंसा शुरू होने के बाद से ये लड़ाके लगभग एक हजार गुटों में बंटे हुए हैं। आईएचएस जेन्स के आकलन के अनुसार, विद्रोही बलों में लगभग 10 हजार जेहादी  हैं जो अलकायदा से जुड़े संगठनों के लिए लड़ रहे हैं। अन्य 30 से 35 हजार कट्टरपंथी इस्लामी हैं जो जेहादियों से अलग हैं और उनका पूरा ध्यान सीरियाई विवाद पर ही है। वे वैश्विक इस्लामी लड़ाई में शामिल नहीं हैं।

विश्लेषण के लेखक चाल्र्स लिस्टर ने ब्रितानी अखबार को बताया, ‘इस पूरी बगावत पर उन लोगों का वर्चस्व है जो इस विवाद पर कम से कम इस्लामी नजरिया तो रखते हैं।’ ‘विपक्ष का नेतृत्व अधिकतर सेकुलर समूहों द्वारा किए जाने की बात सही नहीं है।’ उन्होंने चेतावनी दी, ‘हालांकि पश्चिमी देश असद को हटाने में रूचि नहीं ले रहे लेकिन यदि वे ऐसा करते हैं तो नरमपंथी इस्लामी लोग कट्टरपंथियों की ओर जाने के लिए मजबूर हो सकते हैं।’ यह अध्ययन आतंकियों के साथ साक्षात्कार और खुफिया आकलनों पर आधारित है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You