पाकिस्तान के चर्च में दोहरा आत्मघाती हमला, 78 मरे

  • पाकिस्तान के चर्च में दोहरा आत्मघाती हमला, 78 मरे
You Are HereInternational
Monday, September 23, 2013-5:47 AM

पेशावरः पाकिस्तान के पेशावर शहर में आज एक गिरजाघर में हुए दोहरे आत्मघाती हमले में कम से कम 78 लोग मारे गए और 120 अन्य  घायल हो गए। मृतकों में चार बच्चे, दो पुलिसकर्मी और छह महिलाएं शामिल हैं।

पाकिस्तान के दैनिक समाचार पत्र (द डान) के मुताबिक हमले में घायल बच्चों और महिलाओं को लेडी रीडिंग अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पेशावर के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी मोहम्मद अली बाबाखेल ने बताया कि रविवार की प्रार्थना के बाद जब लोग कोहाटी गेट इलाके के आल सेंट्स गिरजाघर से बाहर निकल रहे थे तो इसी दौरान हमलावर लोगों के पास जाने की कोशिश करने लगा लेकिन जब पुलिस ने उसे रोक लिया तो उसने वहीं खुद को उडा लिया। दूसरा आत्मघाती हमला पहले के 30 सेकंड बाद ही गिरजाघर में हुआ।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक गिरजाघर हमले में मारे गये लोगों का अंतिम संस्कार शहर के सेट जान कैथेड्रल में किया जाएगा। बम निरोधक दस्ते के अतिरिक्त पुलिस महानिरीक्षक शफकात मालिक ने मीडिया को बताया कि दोनों आत्मघाती हमलवारों के शरीर के अंग बरामद कर लिए गए हैं और उन्हें फोरेंसिक जांच के लिए भेजा गया है। जिस समय यह घटना हुई वहां लगभग 700 लोग मौजूद थे।

उन्होंने बताया कि दोनों हमलों में लगभग छह किलोग्राम विस्फोटक का इस्तेमाल किया गया था। विस्फोट इतना तेज था कि गिरजाघर के आस पास की इमारतों के शीशे टूट गए। पेशावर के पुलिस अधीक्षक इस्माइल तारिक ने बताया कि दोनों हमलावरों ने विस्फोट करने से पहले गिरजाघर में तैनात सुरक्षाकर्मियों पर गोलियां चलाईं थीं। इस गोलीबारी में एक गार्ड की मौत हो गई और एक अन्य गार्ड घायल हो गया।

हमले के बाद आस पास के इलाकों में सभी दुकानें बंद कर दी गईं और उग्र लोगों ने गिरजाघर पर तैनात पुलिसर्मियों के वाहन में आग लगा दी। कोहाटी गेट पेशावर का संवदेनशील इलाकों में शामिल है। यहां कम से कम तीन गिरजाघर और कई इमामबाडे स्थित हैं। खैबर पख्तूनवा प्रांत की सरकार ने आज तीन दिन के शोक की घोषणा की है।

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान को अल्पसंख्यकों के लिए सबसे खतरनाक देश माना जाता है और अक्सर शिया, अहमदिया, हिन्दू एवं सिख समुदाय को निशाना बनाकर हमले किए जाते है। यहां की 18 करोड़ की कुल आबादी में तकरीबन चार प्रतिशत ईसाई हैं। आज एक अन्य विस्फोट में बलूचिस्तान के सीबी इलाके में नौ लोग मारे गए और कई करें तथा दुकान क्षतिग्रस्त हो गए। यह रिमोट संचालित बम एक मोटसाइकिल में लगाया गया था। अभी तक किसी संगठन ने हमलों की जिम्मेदारी नहीं ली है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You