केरी, ईरानी विदेश मंत्री के बीच ऐतिहासिक संक्षिप्त मुलाकात

  • केरी, ईरानी विदेश मंत्री के बीच ऐतिहासिक संक्षिप्त मुलाकात
You Are HereInternational
Friday, September 27, 2013-11:19 AM

संयुक्त राष्ट्र: अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी और उनके ईरानी समक्ष ने एक ऐतिहासिक कदम के तहत आमने-सामने की मुलाकात की। संबंधों में पिघल रही इस बर्फ ने एक-दूसरे के दुश्मन इन देशों के बीच परमाणु गतिरोध पर उम्मीदें बढ़ा दी हैं। ईरान की 1979 की क्रांति के बाद दोनों दुश्मनों के बीच उच्च स्तर की यह पहली मुलाकात ऐसे समय हुई है, जब विश्व शक्तियों ने ईरान के साथ परमाणु वार्ता में आई ताजा गति की सराहना की है ।

केरी ने कहा कि उन्होंने और बड़ी विश्व शक्ति संपर्क समूह (संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच स्थाई सदस्य और जर्मनी) के उनके समक्षों ने मोहम्मद जावेद जरीफ की पेशकश की तारीफ की जो अंदाज और दृष्टिकोण के नजरिए से काफी भिन्न थी। परमाणु वार्ता अब 15 और 16 अक्तूबर को शुरू होगी, जिससे ये उम्मीदें बढ़ गई हैं कि ईरानी परमाणु कार्यक्रम पर लगाम लगाने की पश्चिम की मांग पर आगे बढऩे के तौर तरीकों के बारे में ईरान स्पष्ट प्रस्ताव लाएगा।

शीर्ष अमेरिकी राजनयिक ने कहा कि उन्होंने जरीफ से मुलाकात की, जिन्होंने अगस्त में कार्यभार संभाला था। राजनयिक ने कहा कि बैठक में आगे बढऩे के बारे में संभावनाएं तलाशने के बारे में बातचीत हुई। दोनों देशों का यह एक असाधारण संपर्क है। इनके बीच 1980 से कोई राजनयिक संबंध नहीं है, जब ईरानी छात्रों ने तेहरान स्थित अमेरिकी दूतावास पर धावा बोल दिया था।

 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You