बेल्जियम ने सौंपा अमेरिका को अलकायदा का सदस्य

  • बेल्जियम ने सौंपा अमेरिका को अलकायदा का सदस्य
You Are HereInternational
Friday, October 04, 2013-12:18 PM

वाशिंगटन: अफगानिस्तान और पाकिस्तान में आतंकी संगठन के नेताओं से मुलाकात करके उनसे धन ले चुके अलकायदा के एक ट्यूनीशियाई सदस्य को अमेरिका को सौंप दिया गया है। इसकी जानकारी अमेरिकी न्याय मंत्रालय ने दी है। निजार तरबेल्सी नामक इस व्यक्ति को बेल्जियम में 13 सितंबर 2001 को गिरफ्तार किया गया था। तब तक यह कोई भी योजनाबद्ध हमला नहीं कर सका था।

वहां 12 वर्ष तक हिरासत में रहने के बाद जब उसकी बेल्जियम द्वारा लगाए गए आरोपों की सजा पूरी हो गई तो तरबेल्सी कलअमेरिका को सौंप दिया गया ताकि वह वहां लगे आरोपों का सामना कर सके। 43 वर्षीय तरबेल्सी पर कोलंबिया की जिला अदालत की ज्यूरी द्वारा 2006 में अभियोग चलाया गया था। इसके अगले वर्ष एक अन्य अभियोग ने इसकी जगह ले ली थी।

तरबेल्सी पर लगे आरोपों के अनुसार, वह 2001 में अमेरिकी हितों के खिलाफ आत्मघाती बम हमले में शामिल होने की इच्छा लेकर ओसामा बिन लादेन से मिला था। अभियोग के अनुसार, अगले कुछ माह में वह यूरोप में रसायन हासिल कर रहा था और अन्य लोगों को अपने साथ मिला रहा था, ताकि अमेरिका और अमेरिकी वायुसेना द्वारा इस्तेमाल किए जा रही सैन्य सुविधा को निशाना बनाया जा सके।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You