द्विपक्षीय बातचीत के लिए खुर्शीद कल लंका जाएंगे

  • द्विपक्षीय बातचीत के लिए खुर्शीद कल लंका जाएंगे
You Are HereNational
Sunday, October 06, 2013-1:27 PM

नई दिल्ली: विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद कल दो दिवसीय श्रीलंका यात्रा पर जाएंगे जहां वह वहां की जेलों में बंद भारतीय मछुआरों और प्रांतों को अधिकारों का विकेन्द्रीकरण करने सहित विभिन्न मुद्दों पर वहां के शीर्ष नेताओं के साथ विचार-विमर्श करेंगे। विदेश मंत्री की हैसियत से खुर्शीद का यह पहला श्रीलंका दौरा होगा। श्रीलंका में पिछले माह तमिल बहुल उत्तरी प्रांत में प्रांतीय चुनाव हुए जिनमें श्रीलंका की तमिल नेशनल अलायंस (टीएनए) पार्टी ने जीत हासिल की है।

 

अपने श्रीलंकाई समकक्ष जी.एल. पीरिस के साथ बातचीत करने के अलावा खुर्शीद राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे तथा अन्य वरिष्ठ नेताओं से भी मिलेंगे। वह जाफना भी जाएंगे। समझा जाता है कि विदेश मंत्री जाफना में उत्तरी प्रांत के मुख्यमंत्री बनने जा रहे सी.वी. विग्नेस्वरम सहित शीर्ष नेताओं से मुलाकात करेंगे। विग्नेस्वरम को राष्ट्रपति राजपक्षे कल कोलंबो में शपथ दिलाएंगे। इन मुलाकातों में खुर्शीद जो मुद्दे उठा सकते हैं उनमें प्रांतों को अधिकारों के विकेन्द्रीकरण के बारे में 13वें संशोधन का शीघ्र कार्यान्वयन, श्रीलंकाई जेलों में बंद भारतीय मछुआरों, ‘लेसन लर्न्ट एंड रिकौन्सिलिएशन कमीशन’ का कार्यान्वयन तथा व्यापार में सहयोग आदि के मुद्दे शामिल हैं।

 

बड़ी संख्या में भारतीय मछुआरों को श्रीलंकाई बलों द्वारा गिरफ्तार किए जाने का मुद्दा जटिल हो गया है और प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भी नवंबर में कोलंबो में होने जा रही राष्ट्रमंडल देशों के शासनाध्यक्षों की बैठक (चोगम) के लिए नई दिल्ली में उन्हें आमंत्रित करने आए श्रीलंका के विदेश मंत्री के साथ इस बारे में बातचीत की थी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You