7,00,000 इस्राइलियों ने दी रब्बी की अंतिम यात्रा में श्रद्धांजलि

  • 7,00,000 इस्राइलियों ने दी रब्बी की अंतिम यात्रा में श्रद्धांजलि
You Are HereInternational
Tuesday, October 08, 2013-10:51 AM

यरूशलम: इस्राइली यहूदियों के अध्यात्मिक नेता रब्बी ओवादिया युसूफ (93) के निधन के बाद 7,00,000 से अधिक लोगों ने सड़कों पर एक अभूतपूर्व जुलूस निकाला। रब्बी इस्राइल की एक प्रभावशाली हस्ती थे। एक सर्जरी के बाद उनका निधन हो गया। पश्चिम एशियाई एवं उत्तर अफ्रीकी पूर्वजों वाले इस्राइली यहूदियों के बीच रब्बी का बहुत प्रभाव था, लेकिन अपने मुखर विचारों को लेकर वह विवादों में रहते थे।

पिछले कुछ महीनों में उन्हें कई बार अस्पताल में भर्ती कराया गया। हाल ही में उनके दिल की सर्जरी हुई थी जिसके बाद कल अस्पताल में उनका निधन हो गया। उन्हें श्रद्धांजलि देने वाले लोगों में अधिकतर अति रूढि़वादी यहूदी थे। यह लोग रब्बी के मदरसे के बाहर जुटे और इसके बाद यरूशलम के सनहेद्रिया जिले में उनकी अंत्येष्टि में शामिल हुए।

पुलिस प्रवक्ता मिकी रोसेनफेल्ड ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘हमें अनुमान है कि इस्राइल में अब तक की इस सबसे बड़ी अंत्येष्टि में 7,00,000 से अधिक लोग शामिल हुए।’’ आधिकारिक रूप से इस्राइल में 60 लाख से कुछ अधिक यहूदी हैं। इसका यह मतलब है कि अंत्येष्टि में हर 10 में से एक व्यक्ति शामिल हुआ।

रब्बी का स्वास्थ्य बिगडऩे की खबर सुन राष्ट्रपति शिमोन पेरेज, चेक गणराज्य के राष्ट्रपति मिलोह जेमन के साथ अपनी बैठक शीघ्र खत्म कर रब्बी से मिलने पहुंचे थे। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि यहूदिइयों ने ‘‘अपनी पीढ़ी के सबसे बुद्धिमान लोगों में से एक को खो दिया।’’

 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You