सिंह की यात्रा से भारत को इंडानेशिया के साथ और मजबूत संबंधों की उम्मीद

  • सिंह की यात्रा से भारत को इंडानेशिया के साथ और मजबूत संबंधों की उम्मीद
You Are HereInternational
Friday, October 11, 2013-10:21 AM

जकार्ता: प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की इंडोनेशिया यात्रा के साथ ही भारत इस दक्षिण एशियाई देश के साथ आर्थिक एवं आपसी सहयोग के दूसरे क्षेत्रों में और मजबूत संबंधों की उम्मीद कर रहा है। प्रधानमंत्री की इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच कई महत्वपूर्ण समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाने की संभावना है। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह 9 और 10 अक्तूबर को संपन्न आसियान और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में शामिल होने के बाद कल रात ब्रुनेई से यहां आए।

यहां उनसे विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री आनंद शर्मा भी मिलेंगे। प्रतिनिधिमंडल में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन समेत कई शीर्ष अधिकारी भी शामिल हैं। दौरे में कुछ महत्वपूर्ण समझौतों पर हस्ताक्षर किए जा सकते हैं। भारतीय प्रतिनिधिमंडल कल यहां से भारत के लिए रवाना हो जाएगा। आसियान का एक महत्वपूर्ण सदस्य होने के साथ ही इंडोनेशिया भारत का एक महत्वपूर्ण द्विपक्षीय सहयोगी भी है।

दोनों देशों के बीच सहयोग के क्षेत्रों में अर्थव्यवस्था, संस्कृति, ऊर्जा, सुरक्षा, अंतरिक्ष एवं विकास जैसे क्षेत्र शामिल हैं। ब्रुनेई और इंडोनेशिया के दौरे से पहले सिंह ने कहा था कि भारत ‘‘इंडानेशिया के साथ अपने संबंधों को विस्तृत क्षेत्र के साथ भारत के एकीकरण के महत्वपूर्ण हिस्से’’ के तौर पर देखता है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You